PATNA : पाटलिपुत्र पार्क में मानव श्रृंखला बनाकर स्वच्छता के लिए किया जागरूक

पटना। पटना के पाटलिपुत्र पार्क में मानव श्रृंखला बनाकर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया। कार्यक्रम में सामाजिक संस्था सामयिक परिवेश की राष्ट्रीय अध्यक्ष ममता मेहरोत्रा, पटना नगर निगम स्वच्छता जागरूकता अभियान की ब्रांड एंबेसडर और प्रसिद्ध लोक गायिका नीतू कुमारी नवगीत, स्वच्छता जागरूकता अभियान के ब्रांड एंबेसडर और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चर्चित कार्टूनिस्ट पवन सहित अनेक लोगों ने भाग लिया।
कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए लोक गायिका नीतू कुमारी नवगीत ने कहा कि स्वच्छता हमारी आदत होनी चाहिए। हमारी हर गतिविधि में स्वच्छता शामिल होना चाहिए। विद्यालय हो या औषधालय, घर हो या शौचालय- सब को साफ रखना है। शहर को स्वच्छ रखना किसी एक व्यक्ति की जिम्मेदारी नहीं है बल्कि शहर के हर व्यक्ति को स्वच्छता के प्रति जागरूक होना होगा। कहा कि स्वच्छता के बिना हर काम अधूरा है।
कार्यक्रम में शिक्षाविद ममता मेहरोत्रा ने कहा कि स्वच्छता का संस्कार बचपन में ही दिया जाना जरूरी है। अपने घर, विद्यालय प्रांगण तथा आसपास के इलाके को साफ करने के लिए उचित संस्कार बचपन में ही सिखाया जाना चाहिए। वहीं कार्टूनिस्ट पवन ने कहा कि शहर को साफ रखने के लिए नगर निगम प्राथमिक रूप से काम करता है। लेकिन जो कर्मचारी स्वच्छता के काम में लगे हुए हैं, उन्हें पूरा सहयोग दिया जाना जरूरी है, तभी हम स्वच्छता के लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने नगरवासियों से अपील की कि सभी पटना के रैंकिंग में सुधार के लिए स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 में भाग लें।

About Post Author

You may have missed