लेसी सिंह ने सीएम नीतीश को बताया अवतारी पुरुष-जमां खान ने कहा बिहार में अकलियतों को मुफ्त कोचिंग

पटना।प्रदेश मुख्यालय में मंगलवार को सरकार और आमजन के बीच सीधा संवाद करने के लिए हुई जनसुनवाई में बिहार सरकार के खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग की माननीय मंत्री लेसी सिंह जी तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग मंत्री जमां खान जी शामिल हुए और प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से आए लोगों व कार्यकर्त्ताओं की समस्याओं को सुन उनका समाधान किया। साथ ही संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया।

जनसुनवाई के उपरांत आयोजित प्रेसवार्त्ता में पत्रकारों द्वारा पूछे गए सवाल पर बिहार सरकार के खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग की मंत्री लेसी सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार बिहार के महिलाओं के लिए अवतारी पुरुष के समान हैं। जिन्होंने अपने कई ऐतिहासिक कदमों से महिलाओं के उत्थान कर महिलाओं को नवजीवन दिया है। उनके महिला उत्थान कार्यक्रम से महिलाओं में मौन क्रांति का संचार हुआ है और आज महिलाएँ पुरुषों की तुलना में बराबरी की भूमिका निभाते हुए अपने आप को गौरवान्वित कर रहीं हैं।

श्रीमती सिंह ने कहा कि महिलाएँ सपने में भी नहीं सोचती होंगी कि इतनी बड़ी संख्या में पुलिस बल में बहाल होकर राज्यवासियों की सेवा-सुरक्षा न्याय कर पायेंगी। आज दारोगा भर्ती में कुल 2213 अभ्यर्थियों में 742 महिला दारोगा भर्ती परीक्षा में सफल हुई। साथ ही 84 सार्जेंट भी सफल हुई हैं। जो पुरुषों की तरह सशस्त्र सरकारी वर्दी में आमजन की सेवा-सुरक्षा में न केवल तैनात होंगी बल्कि पीड़ितों को उचित न्याय दिलाने में सफल होंगी। महिलाओं के लिए ये ऐतिहासिक अवसर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के राज्य के सरकारी नौकरियों में 35 फीसीदी आरक्षण देने के फैसले का सुखद परिणाम है। इससे समाज के इन्द्रधनुषी स्वरुप में निखार आया है।

प्रेसवार्ता में पत्रकारों द्वारा खाद्यान्न सामग्रियों पर लगाए गये जीएसटी के सन्दर्भ में पूछे गए एक सवाल का जवाब देते हुए मंत्री लेसी सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के तहत मुफ्त बांटे जा रहे खाद्यानों पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। जीएसटी का मामला केन्द्र सरकार एवं इसके लिए गठित कमिटी द्वारा तय होता है।

अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के मंत्री जमां खान जी ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि बिहार देश का पहला राज्य है जो अकलियत के बच्चों को कोचिंग की सुविधा उपलब्ध करा रहा है, हमलोग लाॅ काॅलेज के माध्यम से न्यायिक सेवा की तैयारी के लिए भी निःशुल्क कोचिंग की सुविधा उपलब्ध करा रहें हैं। अल्पसंख्यक बच्चों के लिए 13 स्थानों पर किराए के मकान में आवासीय विद्यालय चला रहें हैं। प्रदेश में 53 अल्पसंख्यक होस्टल संचालित हैं, जबकि 9 का निर्माण चल रहा है।

उक्त अवसर पर मुख्यालय प्रभारी उपाध्यक्ष डाॅ नवीन आर्य चन्द्रवंशी एवं मुख्यालय प्रभारी महासचिव श्री अरुण कुमार सिंह मौजूद रहे।

About Post Author

You may have missed