लालू यादव की जमानत याचिका पर आज होगी सुनवाई, चार मामलों में पहले मिल चुकी है जमानत

पटना। रांची जिले के डोरंडा कोषागार से अवैध निकासी मामले में सजायाफ्ता बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव की जमानत याचिका पर आज सुनवाई होगी। झारखंड हाईकोर्ट ने याचिका पर सुनवाई के लिए शुक्रवार की तारीख तय की थी। इससे पहले इस मामले में 4 मार्च को सुनवाई हुई थी। कुछ त्रुटियों के कारण अदालत ने दोबारा याचिका दाखिल करने का आदेश दे दिया। इस वजह से उस दिन अदालत में कोई फैसला नहीं हुआ था। अदालत की ओर से सुनवाई के लिए नई तिथि निर्धारित कर दी। इस मामले की सुनवाई जस्टिस अपरेश कुमार सिंह की अदालत में होनी है। लालू यादव के वकील देवर्षि मंडल की मानें तो लालू प्रसाद यादव अपनी आधी सजा जेल में गुजार चुके हैं। इसके अलावा वह इस समय बढ़ती उम्र के कारण 17 प्रकार की बीमारियों से जूझ रहे हैं। इसलिए वह अदालत से लालू प्रसाद यादव को जमानत देने की गुहार लगाएंगे।

21 फरवरी को अदालत ने सुनाई थी लालू को सजा

डोरंडा कोषागार से कुल 139.35 करोड़ की अवैध निकासी हुई थी। लंबे समय तक इस मामले की CBI की विशेष अदालत में सुनवाई चली। अंतत: 14 फरवरी को अदालत ने इस मामले में लालू यादव को दोषी ठहराया। इसके बाद 21 फरवरी को ऑनलाइन सुनवाई में लालू यादव को अदालत की ओर से पांच साल जेल और 60 लाख रुपए अर्थदंड की सजा सुनाई गई। लालू प्रसाद यादव समेत कुल 40 अभियुक्त इस मामले में दोषी ठहराए गए थे।

4 मामलों में लालू यादव को मिल चुकी है जमानत

लालू यादव को चाईबासा कोषागार से अवैध निकासी के दो मामलों में जमानत मिल चुकी है। इसी तरह देवघर और दुमका कोषागार से अवैध निकासी मामले में भी जमानत मिल चुकी है। ऐसे में अब सबकी निगाहें डोरंडा कोषागार मामले में होने वाली सुनवाई पर लगी हैं।

About Post Author