बिहार : कोरोना काल में स्वास्थ्यकर्मियों के 50 लाख की बीमा अवधि इतने दिनों के लिए बढ़ाई

file photo

पटना। बिहार में कोरोना संक्रमण काल में स्वास्थ्यकर्मियों के 50 लाख रुपये बीमा की अवधि 180 दिन के लिए बढ़ा दी गई है। स्वास्थ्य विभाग ने इस संबंध में सभी जिलों व सभी मेडिकल कॉलेज अस्पतालों और अन्य स्वास्थ्य संस्थानों के प्राचार्य और अधीक्षकों को इसकी जानकारी दी है व इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज योजना  ‘इन्श्योरेंस फॉर द हेल्थ वर्कर फाइटिंग विथ कोविड-19’ के तहत स्वास्थ्यकर्मियों को 50 लाख रुपये का बीमा किया गया है। इस बीमा की पॉलिसी 30 मार्च 2020 से 24 मार्च 2021 तक के लिए था। इसे हाल ही में बढ़ाकर 24 मार्च 21 से 24 अप्रैल 21 तक किया गया था। केंद्र सरकार के निर्देश के अनुसार इस पॉलिसी को 180 दिनों के लिए बढ़ा दिया गया है। इस बीच जो भी स्वास्थ्यकर्मी मृतक हैं, उनके परिजनों को 50 लाख रुपये की आर्थिक सहायता की जाएगी।

29 क्लेम भारत सरकार, द न्यू इंडिया इंश्योरेंस कामोनी लिमिटेड को भेजा गया था। इसमें 6 क्लेम के नोमनी को भुगतान कर दिया गया। जबकि 5 क्लेम को अस्वीकृत कर दिया गया जबकि 18 क्लेम को जरूरी कागजातों की कमी के कारण वापस भेज दिया गया है। राज्य स्वास्थ्य समिति के माध्यम से ये क्लेम भारत सरकार को भेजे जाते हैं।

 

 

About Post Author

You may have missed