बंगाल में मतदान के दिन बंद रहेंगे सरकारी व गैर-सरकारी संस्थान, उद्योग और कार्यालय, आदेश जारी

कोलकाता। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर मतदान के दिन सार्वजनिक छुट्टी की घोषणा की गयी है। राज्य में सात चरणों में लोकसभा का चुनाव होना है। राज्य सचिवालय नबान्न भवन की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि जिस निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव रहेगा, उस दिन वहां सभी सरकारी व गैर-सरकारी संस्थान, उद्योग व कार्यालय बंद रहेंगे। अधिसूचना में यह भी कहा गया है कि निजी कंपनियों के कर्मचारियों को भी उस दिन छुट्टी दी जायेगी। हालांकि, निजी कंपनियों की छुट्टी के लिए श्रम विभाग की ओर से अलग से अधिसूचना जारी की जायेगी।
जिन इलाकों में होगा चुनाव रहेगी छुट्टी
पश्चिम बंगाल में 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून को मतदान होगा। संबंधित क्षेत्रों में सार्वजनिक छुट्टी रहेगी। उदाहरण के लिए, 19 अप्रैल को पहले चरण में कूचबिहार, अलीपुरदुआर और जलपाईगुड़ी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में मतदान है। इस तारीख पर यहां सार्वजनिक छुट्टी रहेगी। इसी प्रकार अन्य मतदान दिवसों को भी संबंधित लोकसभा क्षेत्र में सार्वजनिक अवकाश रहेगा। इतना ही नहीं, अपने लोकसभा क्षेत्र से बाहर काम करने वाले कर्मियों को भी अपने क्षेत्र में मतदान के दिन छुट्टी मिलेगी।
मतदान प्रक्रिया में शामिल सरकारी कर्मचारियों को मिलेगी अलग से छुट्टी
अधिसूचना के मुताबिक, जिन स्कूलों को मतदान केंद्र के तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा है, वहां मतदान के एक दिन पहले से छुट्टी रहेगी और मतदान प्रक्रिया में शामिल सरकारी कर्मचारियों को अगर देर रात तक काम करना पड़ता है तो उन्हें मतदान के अगले दिन विशेष छुट्टी दी जायेगी। साथ ही अगर किसी कारणवश किसी बूथ पर दोबारा मतदान होता है तो उस दिन उस क्षेत्र के सरकारी कर्मचारियों को भी छुट्टी मिलेगी।

About Post Author

You may have missed