बकरीद को लेकर गुलजार हुआ खस्सी बाजार : ईद-उल-अजहा का रोजा कल, खानकाहों और ईदगाह में नमाज की तैयारी पूरी

पटना। बकरीद रविवार को मनायी जायेगी. खानकाह व ईदगाह में बकरीद की नमाज की तैयारी की जा रही है। खानकाह मुनएमिया मीतन घाट दरगाह शरीफ के सज्जदननशीन सैयद शाह शमीमउद्दीन अहमद मुनएमी कहते हैं कि ईद उल अजहा बंदगी सिखाती है, बकरीद के 13 दिन अल्लाह से अपने संबंधों को स्वस्थ बनाने की शिक्षा देती है। शनिवार को लोग अरफा की रोजा रखेंगे। इधर बकरीद को लेकर खानकाह, ईदगाह में होने वाले सामूहिक नमाज की तैयारी की गयी।


मस्जिदों में भी नमाज की तैयारी
खानकाह इमादिया मंगल तालाब, वारगाहे इश्क तकिया शरीफ मीतन घाट, शाही ईदगाह गुलजारबाग, मीतन घाट खानकाह मुनएमिया, चौक मदरसा गली स्थित जामा मस्जिद,खानकाह फैयाजिया सिमली समेत अन्य खानकाह व ईदगाह में बकरीद की नमाज अदा की जायेगी। इसी तरह शिया समुदाय के लोगों ने बौली मस्जिद, इमाम बंदी गुलजारबाग स्टेट, कबूतरी मस्जिद, हसन साहिब के मस्जिद, नौजर कटरा इमामबाड़ा, पत्थर मस्जिद के अलावा अन्य मस्जिदों में भी नमाज की तैयारी की गयी है।
गुलजार हुआ खस्सी बाजार
बकरीद को लेकर खस्सी बाजार बाजार समिति बकरी मंडी गुलजार है। त्योहार को लेकर खरीदारों की भीड़ जुटी है। मंडी में इसके कारोबार से जुड़े व्यवसायी अब्दुल मन्ना कुरैशी व गुलाम मोहम्मद ने बताया कि बाजार में आठ से 30 हजार रुपये के बीच की दर पर वजन के हिसाब से खस्सी उपलब्ध है। कारोबारी गुलाम मोहम्मद कुरैशी बताते हैं कि मंडी में उत्तर प्रदेश, राजस्थान के साथ प्रदेश के भोजपुर, गया, समस्तीपुर, सारण, पूर्णिया, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर समेत अन्य जिलों से बिक्री के लिए खस्सी की मंगायी गयी है। इसकी बिक्री धीरे-धीरे मंडी में हो रही है।

About Post Author

You may have missed