भागलपुर : विद्यालय में मिड-डे-मील में कीड़ा मिलने से बच्चों में हडकंप, प्रिंसिपल ने चावल का नया प्रकार बताकर बच्चों को खिलाया

पटना। बिहार के मुख्यमंत्री द्वारा सरकारी स्कूलों में बच्चों की संख्या बढ़ाने और लोगों को शिक्षित बनाने को लेकर तरह-तरह की योजनाएं चलाई जा रही है। वही इसी में एक योजना जिसकी चर्चा सबसे अधिक होती है। वह है मध्याह्न भोजन योजना। वही एक तरफ इस योजना के तारीफ भी होती है, तो वहीं दूसरी तरफ इसमें कई खामियां भी नजर आती है। इसी कड़ी में अब एक ताजा मामला बिहार के भागलपुर से निकल कर सामने आ रहा है। यहां एक विद्यालय में मिड डे मील की गुणवत्ता में खामी देखने को मिली है। बिहार के भागलपुर जिलें के रजनदीपुर के एक माद्यमिक विद्यालय में मिड-डे-मील में कीड़ा मिलने का मामला सामने आया है। यहां बच्चों को कीड़ा वाला खाना परोसा गया है। जिसके बाद बच्चों द्वारा इसका विरोध शुरू कर दिया गया। इस विरोध को सुनकर आस-पास के कई लोग स्कूल पर पहुंच गए और इस मामले को लेकर उच्च अधिकारी से बात करने की मांग करने लगे।

मिली जानकरी के मुताबिक पिछले 4 दिनों से यहां बच्चों के खाने में कीड़ा निकल रहा है। जब इसकी शिकायत प्रिंसिपल से किया गया तो उन्होंने इस पर कोई भी संज्ञान नहीं लिया। इतना ही नहीं जब बच्चों ने अपनी थाली में मिली खिचड़ी में मरे हुए कीड़ें को दिखाया तो प्रिंसिपल ने कहा यह चावल का नया प्रकार है और यह चावल का लंबा दाना है और जबरन बच्चों को खिलाया गया। जिसके बाद परिजनों ने स्कूल में जमकर हंगामा किया। वही उनलोगों का कहना है कि यंहा पर गुणवत्तापूर्ण खाना नहीं दिया जाता है। हमलोग शिकायत भी करते हैं बाबजूद इस पर संज्ञान नहीं लिया जाता है। बता दे की आए दिन विद्यालय में मिड डे मील की गुणवत्ता में कमी आने को लेकर कई क्षेत्रों के स्कूल में अभिभावक आंदोलन करते दिखते हैं। वहीं कई विद्यालयों के बच्चे मिड-डे-मील के जहरीले खाने खाकर बीमार भी होते दिखे हैं। लेकिन इसके बाबजूद फिर भी विद्यालय प्रशासन सचेत नहीं हो रही है।

About Post Author

You may have missed