दीपावली और छठ को त्योहारों को लेकर प्रदेश में अलर्ट मोड पर फायर ब्रिगेड यूनिट, 900 गाड़ियों को तैयार रहने का निर्देश जारी

पटना। दीपावली और छठ को त्योहारों को ध्यान में रखते हुए बिहार फायर ब्रिगेड की यूनिट पूरी तरह से अलर्ट मोड में है। राजधानी पटना हो या राज्य का कोई भी जिला, हर जगह डिस्ट्रिक्ट कमांडेंट और फायर अफसर की टीम को एक्टिव मोड में रखा गया है। जानकारी के अनुसार, बिहार में 107 फायर स्टेशन हैं। 3 हजार से अधिक फायर मैन से लेकर अफसर तक पोस्टेड हैं। जबकि, 900 से अधिक छोटी-बड़ी पानी से भरी गाड़ियां 24 घंटे एक्टिव मोड में रहेंगी। ताकि त्योहारों के दौरान छोटी या बड़ी आग लगने की घटना होने पर जल्द से जल्द उस पर काबू पाया जा सके। आग को तेजी से फैलने से रोका जा सके। जानमाल का नुकसान कम से कम हो। इन बातों पर पूरी तरह से फोकस किया जा रहा है। इसके लिए बिहार फायर सर्विसेज की डीजी शोभा अहोतकर की तरफ से खास निर्देश जारी किए गए हैं। राज्य के किसी भी इलाके में त्योहारों के दौरान आग लगने की घटना होने पर स्थानीय लोग तुरंत इमरजेंसी नंबर 112 और 101 पर कॉल कर जानकारी देनी सकते हैं। टाइम पर सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड हेड क्वार्टर की तरफ से जल्द से जल्द सबसे नजदीक वाले फायर स्टेशन से हादसे वाली जगह पर गाड़ियों को भेजा जाएगा। वही पिछली घटनाओं को ध्यान में रखते हुए इस बार बड़े लेवल पर फायर ब्रिगेड ने अपनी तैयारी कर रखी है। फायर मैन से लेकर बड़े अफसर तक की छुट्‌टी कैंसिल कर दी गई है।
संकीर्ण और भीड़-भाड़ वाले इलाकों पर विशेष नजर
डीजी शोभा अहोतकर ने बताया की पटना के साथ-साथ हर जिले में उनकी टीम संकीर्ण और भीड़-भाड़ वाले इलाकों के साथ ही संवेदनशील जगहों पर चौकसी बरत रही है। अवैध तरीके से बेचने वालों और इसे स्टॉक करने वालों पर कार्रवाई भी होगी। जिला फायर अफसरों के जरिए लाइसेंस वाले पटाखे बेचने वालों के स्टोर का फायर ऑडिट करवाया गया है। इन्हें अपने दुकान में हर वक्त 2 बाल्टी पानी या रेत और फ़ायर एक्सटिंग्विशर रखना होगा।

About Post Author

You may have missed