उप विकास आयुक्त किया ने स्वच्छता कार्य का शुभारंभ : कहा- पंचायत के सार्वजनिक भूमि पर खुलेगा कचरा प्रसंस्करण ईकाई

फतुहा। लोहिया स्वच्छ मिशन बिहार के तहत चुने गये तीन पंचायतों में से दो पंचायत मोजीपुर व जेठुली में उप विकास आयुक्त तनय सुल्तान ने स्वच्छता कार्य का शुभारंभ किया। दोनों पंचायत में स्वच्छता कार्य की शुरूआत एक समारोह आयोजित कर की गयी। इस दौरान उप विकास आयुक्त ने दोनों पंचायत के ग्रामीणों के बीच गीले व सूखे कचरे की उठाव के लिए डस्टबीन का वितरण किया।
दोनों जगहों पर ग्रामीणों को संबोधित करते हुए उन्होंने बताया कि हर हाल में पंचायत के सभी गांव को स्वच्छ व स्वस्थ बनाना है। उनके अनुसार पंचायत के ही सार्वजनिक भूमि पर कचरा प्रसंस्करण ईकाई खोला जाएगा, जहां कचरे को अपशिष्ट कर जैविक खाद बनाया जाएगा। उन्होंने ग्रामीणों से गंदे पानी के निस्तारण के लिए सोख्ता बनाए जाने की अपील की ताकि भूमिगत जल निर्माण में काम आ सके। उन्होंने बताया कि बहुत जल्द ही फतुहा प्रखंड के बाकी बचे पंचायतों में स्वच्छता कार्य का शुरूआत की जाएगी। स्वच्छता कार्य की निगरानी रखे जाने की भी कनीय अधिकारियों को निर्देश दिया।
मौके पर बीडीओ धर्मवीर कुमार, सीओ अनीता भारती, सीडीपीओ जया मिश्रा, राजस्व पदाधिकारी पल्लवी कुमारी व जिला से आए स्वच्छता टीम के सदस्य संजय कुमार सिंह के साथ साथ मोजीपुर पंचायत में मुखिया मोहन मुरारी व जेठुली में मुखिया रंजू देवी के साथ-साथ उनके प्रतिनिधि बच्चा यादव मौजूद थे।

उप विकास आयुक्त ने किया कार्यों का निरीक्षण
फतुहा। स्वच्छता मिशन की शुरूआत करने फतुहा पहुंचे उप विकास आयुक्त तनय सुल्तान ने प्रखंड कार्यालय में चल रही कार्यों का निरीक्षण किया। इसके बाद उन्होंने मनरेगा भवन का निरीक्षण किया। इसके बाद सोनारु तालाब का निरीक्षण किया। विदित हो कि आज से दो साल पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस तालाब का निरीक्षण कर इसके सौन्दर्यीकरण की बात कही थी। उप विकास आयुक्त ने तालाब का निरीक्षण करते समय तालाब की सौन्दर्यीकरण को लेकर प्लानिंग बनाने का निर्देश कनीय अधिकारियों को दिया है।

About Post Author

You may have missed