अच्छी खबर : बिहार में अब डॉक्टर दंपत्ति की एक ही जिले में होगी पोस्टिंग, आनलाइन मांगा गया आवेदन

* आवेदन की तिथि 9 से 31 मई तक
* जिले में स्थान नहीं रहने पर नजदीक के जिले में की जाएगी पोस्टिंग


पटना। सरकारी चिकित्सा सेवा में रहने के कारण एक-दूसरे से दूर रहने को मजबूर डाक्टर दंपत्ति की परेशानी जल्द ही खत्म होने वाली है। स्वास्थ्य विभाग ने डॉक्टर पति-पत्नी को एक ही जिला अथवा आसपास के जिला में पोस्टिंग करने का फैसला किया है। इसके लिए उनसे आनलाइन आवेदन मांगा गया है। आवेदन करने की तिथि 9 से 31 मई तक निर्धारित है। आफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किये जाएंगे।
महिला चिकित्सकों की असुविधा को देखते हुए उठाया गया कदम
स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, डॉक्टर दंपत्ति की अलग-अलग जिले में पोस्टिंग होने से परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जिनकी पोस्टिंग ग्रामीण एवं सुदूर इलाकों में हो जाती है, तो उन्हें रहने की समुचित व्यवस्था उपलब्ध नहीं हो पाती है। ऐसे में महिला डॉक्टर के लिए अकेले रह पाना संभव नहीं हो पाता है। नतीजतन, समीप के शहरी क्षेत्र में आवास रखना उनकी मजबूरी बन जाती है। उनके कार्य क्षेत्र से दूर रहने का असर अस्पताल की चिकित्सा सेवा पर पड़ता है। इन तमाम पहलुओं को गंभीरता से लेते हुए विभाग द्वारा डॉक्टर दंपत्ति को एक जिला में पोस्टिंग करने का फैसला किया गया। इसकी प्रक्रिया सोमवार से शुरू की जाएगी।
आनलाइन करना होगा आवेदन
अगर डॉक्टर दंपत्ति एक ही जिले या आसपास के जिलों में पोस्टिंग चाहते हैं तो उन्हें आनलाइन आवेदन करना होगा। उनसे खुद एवं पत्नी के पोस्टिंग के लिए तीन जिला का नाम प्राथमिकता के आधार पर देने को कहा गया है। डॉक्टरों की ओर से मिले आवेदनों के आधार पर विभाग इस बात का प्रयास करेगा कि पति-पत्नी दोनों को या तो एक ही जिले या आसपास के जिलों में पोस्टिंग मिल जाए। हालांकि, इस प्रक्रिया में पोस्टिंग वरीयता, विकल्प, रिक्ति और कार्यहीत जैसे बिंदुओं का ध्यान रखा जाएगा।

About Post Author

You may have missed