बिहार के सभी शहरों में होगी श्मशान घाट की व्यवस्था, 15वें वित्त आयोग के रुपयों से होगा निर्माण : मंत्री

पटना। कोरोना की दूसरी लहर में हुई मौतों ने बिहार में श्मशान घाटों की कमी पैदा कर दी थी। शवों को जलाने के लिए लोगों को घंटों कतार में लगनी पड़ी थी। ऐसे में सूबे के पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने भाजपा पंचायती राज प्रकोष्ठ के ‘आत्मनिर्भर पंचायत-भाजपा का संकल्प’ विषय पर आयोजित वर्चुअल संवाद में कहा कि अब बिहार के सभी शहरों में श्मशान घाट की व्यवस्था की जाएगी। विभाग की तरफ से ये व्यवस्था 15वें वित्त आयोग से पंचायतों को दी गई राशि से किया जाएगा।
पंचायती राज विभाग करेगी व्यवस्था
मंत्री सम्राट चौधरी ने कहा कि जिन शहरों में दाह संस्कार के लिए श्मशान घाट पर भूमि नहीं है, वहां 15वें वित्त आयोग की राशि से जमीन खरीद कर श्मशान घाट की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कहा कि स्ट्रीट लाइट, सीसीटीवी कैमरे, पंचायत भवन, आरटीपीसी काउंटर हर पंचायत में बनेंगे। पंचायत प्रतिनिधियों के लिए हर प्रखंड पर प्रशासनिक भवन का निर्माण कराने के साथ ही चुनाव के बाद सभी प्रतिनिधियों को प्रशिक्षण भी कराया जाएगा।
बता दें बिहार में कोरोना की दूसरी लहर के दौरान लगातार हो रही मौतों के दौरान लोगों को अपने प्रियजनों के शव का दाह-संस्कार कराने के लिए श्मशान घाटों पर घंटो इंतजार करना पड़ रहा था। इस दौरान शवों को जलाने के लिए घाटों पर मनमाने तरीके से पैसे लिये जाने का भी मामला सामने आया था।

About Post Author