महादलितों को मिल रहा सम्मान: सीएम नीतीश ने दी कई सौगात

फुलवारी शरीफ। सीएम नीतीश कुमार के समक्ष फुलवारी के पसही महादलित बस्ती में रामदेव चौधरी ने झंडोतोलन किया तो इस अवसर पर मौजूद हजारों बच्चे, महिलायें व पुरुषों का हुजूम आजादी के बाद अपने गणतंत्र के जश्न में डूब गया। राष्ट्रीय गान की धुन के साथ ही सरकार महादलित समुदाय के लोगों को उनके बीच गणतन्त्र दिवस के समारोह को आयोजित कर उनके सम्मान और हौसला बढ़ाने के उद्देश्य से लगातार कई वर्षों से महादलित बस्ती में ही झंडोतोलन कार्यक्रम करा रही है। इसी कड़ी में इस गणतंत्र दिवस पर फुलवारी शरीफ के पसही महादलित बस्ती के दलित रामदेव चौधरी को सीएम के समक्ष झंडोतोलन करने का सौभाग्य मिला।

हमने समाज के किसी तबके को उपेक्षित नही किया – नीतीश

नीतीश कुमार ने कहा कि संविधान के प्रावधानों को लागू कराकर हमने महिलाओं को पंचायतों में आरक्षण दिलाया। एक तिहाई महिलाओं को पंचायतों नगर निकायों में रोजगार 50 प्रतिशत का आरक्षण लागू कराया। आज जिला परिषद , प्रखण्ड प्रमुख मुखिया पंचायत समिति ही नही वार्ड मेम्बर के पदों पर महिलाओं ने जीत हासिल कर चुनावो में कब्जा जमाया। न्याय के साथ समाज के हर तबके का विकास करते हुई हमारी सरकार ने कानून का राज स्थापित किया। सात निश्चय योजनाओं के तहत गाँव का सम्पूर्ण विकास हो रहा है। गांवों के टोलों तक का विकास किया गया। हर घर तक बिजली पहुंचाया जा रहा है । हमारी सरकार ने पूरी प्रतिबध्दता के साथ बिजली के लक्ष्य को तय समय से दो माह पहले ही प्राप्त कर लिया। दिसम्बर 2019 तक पूरे राज्य में कोने कोने तक हर टोला तक बिजली का जर्जर तार बदला जाएगा । साथ ही हर किसान को खेती के लिए बिजली का कनेक्शन देने का काम पूरा कर लिया जाएगा। रामदेव चौधरी ने अपने सम्बोधन में शिक्षा बिजली और नशाबंदी की तारीफ की है यह बधाई के पात्र हैं। सीएम ने कहा कि महिलाओं की मांग पर शराबबंदी लागू कर दिया गया। शराबबंदी से गांव और शहर का वातावरण पूरी तरह बदल गया है। महिलाओं की खुशी देखते ही बनती है पहले उनके पति नशे में आकर पिटाई करते थे। आज सब्जी और मिठाई लेकर पहुंचते हैं। कहा कि कुछ लोगों को जो नशे के कारोबार में या पीने में लगे रहते हैं तो उनको पकड़वाने का काम करें। सीएम ने कहा कि ऐसे लोगों को समझाये भी और फिर भी नहीं माने तो पुलिस के महानिरीक्षक के मोबाइल पर सूचना दें । सूचना देने वालों का नाम गुप्त रखा जाएगा इसके लिए डरने की जरूरत नही है। स्वयं सहायता समूह और सतत जीविकोपार्जन योजना का लाभ के तहत साठ से एक लाख तक कि राशि रोजगार के लिये दिया जा रहा है।

इस कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी, केंद्रीय मंत्री सांसद राम कृपाल यादव, पूर्व मंत्री अशोक चौधरी, विधायक श्याम रजक, स्थानीय मुखिया नीरज कुमार और अन्य सभी जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में सीएम नीतीश कुमार ने कई विकास योजनाओं का शुभारंभ करने की घोषणा की। स्थानीय स्कूलों और ग्रामीणों ने अपने स्तर पर सीएम का भवय स्वागत किया। स्कूली बच्चों के साथ जीविका की दीदियों और आंगनबाड़ी द्वारा भी राष्ट्र गान और देशभक्ति गीत संगीत की प्रस्तुतियां समारोह में चार चांद लगा दिए। पसही महादलित बस्ती में मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के अंतर्गत पक्की नाली और गली योजना का उद्घाटन भी सीएम ने रिमोट दबाकर किया। कई दलित महिलाओं को रोजगार के लिए जीविका के जरिये करोड़ों की राशि वितरित की गई। कन्या उत्थान योजना, दुकान खोलने के लिये सहित कई योजनाओं की राशि लाभुकों के बीच वितरित किया गया। प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभुक को भी राशि सीएम ने स्वयं दी। सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि हमारी सरकार न केवल महादलित समुदाय के उत्थान के प्रति समर्पित हैं बल्कि महादलित विकास के क्षेत्र में इतिहास बना रही है।

उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने महादलितों के कल्याण के लिए कई योजनाओं का शुरूआत की है तथा इसे लागू कर महादलितों को सम्मान से जीना सिखाया हैं। भाजपा और जदयू की सरकार में हर तबके का सम्मान के साथ विकास ही नहीं हो रहा है बल्कि पर्याप्त रोजगार के अवसरों को मुहैया कराया है।

मुख्यमंत्री के समक्ष झंडोत्तोलन को लेकर दलित 50 वर्षीय रामदेव चौधरी और उनका परिवार फुले नहीं समा रहे थे। उनके चेहरों पर अपार खुशी साफ झलक रही थी। झंडोतोलन के बाद रामदेव चौधरी ने कहा कि उनका सौभाग्य है कि मुख्यमंत्री के सामने झंडा फहराने का मौका मिल रहा है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सचमुच में दलित समाज को इज्जत मान सम्मान दिया है। मुख्यमंत्री के पसही महादलित बस्ती में सीएम के आगमन को देखते हुए सभा स्थल की ओर जानेवाली सारी सड़कें व गालियों का पक्कीकरण कराया गया था। चलंत शौचालय सहित पेयजल का भी प्रबंध किया गया था। अपार जन समूह के उमड़ने को लेकर सभा स्थल की बैरेकेटिंग सहित सड़कों के किनारे भी बैरिकेडिंग की गई थी। नगर परिषद फुलवारी शरीफ को साफ सफाई की जिम्मेवारी मिली थी। समारोह की तैयारी की कमान जिलाधिकारी पटना कुमार रवि सहित तमाम आलाधिकारियों के साथ ही स्थानीय रामपुर फरीदपुर पंचायत के मुखिया नीरज कुमार ने संभाल रखा था। मुखिया नीरज कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री के आने से इस क्षेत्र का विकास की गति में और तेजी होगी।

About Post Author

You may have missed