बिहार के 16 जिलों में आंधी एवं वज्रपात से 33 लोगों की मौत पर सीएम नीतीश मर्माहत

* मृतकों के आश्रितों को तत्काल 4-4 लाख रुपए अनुग्रह अनुदान देने का निर्देश
* गृह क्षति एवं फसल क्षति का आंकलन कर प्रभावित परिवारों को जल्द सहायता राशि उपलब्ध कराने का निर्देश


पटना। आंधी एवं वज्रपात से बिहार के भागलपुर में 7, मुजफ्फरपुर में 6, सारण में 3, लखीसराय में 3, मुंगेर में 2, समस्तीपुर में 2, जहानाबाद में 1, खगड़िया में 1, नालंदा में 1, में पूर्णिया में 1, बांका में 1, बेगूसराय में 1, अररिया में 1, जमुई में 1, कटिहार में 1 और दरभंगा में 1 व्यक्ति की मौत पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मर्माहत हैं और उन्होंने प्रभावित परिवारों के प्रति अपनी गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि आपदा की इस घड़ी में वे प्रभावित परिवारों के साथ हैं। मुख्यमंत्री ने सभी मृतक के परिजनों को तत्काल चार-चार लाख रुपए अनुग्रह अनुदान देने के निर्देश दिये हैं। मुख्यमंत्री ने आंधी एवं वज्रपात से हुयी गृह क्षति एवं फसल क्षति के आंकलन का करने का भी निर्देश दिया है। उन्होंने कहा है कि गृह क्षति का आंकलन आपदा प्रबंधन विभाग एवं फसल क्षति का आंकलन कृषि विभाग अविलंब कराकर प्रभावित परिवारों को जल्द से जल्द सहायता राशि उपलब्ध कराये। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि आंधी के कारण पेड़ गिरने से कहीं आवागमन बाधित हुआ है तो उसे तुरंत चालू करायें।
मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की है कि सभी लोग खराब मौसम में पूरी सतर्कता बरतें। खराब मौसम होने पर वज्रपात से बचाव के लिये आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा समय-समय पर जारी किये गये सुझावों का अनुपालन करें। खराब मौसम में घरों में रहें और सुरक्षित रहें।

About Post Author

You may have missed