देवघर रोप-वे कांड के बाद केंद्र की नई एडवाइजरी जारी, राज्य सरकारों को दिया गया खास निर्देश

पटना। देवघर के त्रिकूट रोपवे दुर्घटना को देखते हुए केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को रोप-वे की सुरक्षा के लिए दिशा-निर्देश जारी किये हैं। केंद्र सरकार ने सभी राज्यों से प्रत्येक रोपवे का सुरक्षा ऑडिट कराने को कहा है। केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को इस संबंध में पत्र लिखा है। दरअसल, रविवार को देवघर के त्रिकुट पहाड़ पर बड़ा हादसा हो गया था। शाम चार बजे त्रिकुट पहाड़ पर बने मंदिर की तरफ रोप-वे से एक साथ 26 ट्रॉलियों को रवाना कर दिया गया था। जिससे रोप-वे के तार पर अचानक लोड बढ़ गया था। लोड बढ़ने से रोलर टूट गया था जिससे कई ट्रॉलियां आपस में टकरा गई थीं। हादसे में दो ट्रॉली टूटकर नीचे गिर गई थीं। इस ट्रॉलियों में महिला और बच्चों समेत 50 से अधिक पर्यटक सवार थे। पिछले दो दिनों से चलाए जा रहे रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान 12 ट्रॉलियों में फंसे 46 लोगों को सुरक्षित निकाला लिया गया। हालांकि इस हादसे में चार लोगों की मौत हो गई।

इस हादसे को देखते हुए केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को रोप-वे की सुरक्षा ऑडिट कराने को कहा है। केंद्र ने कहा है कि सुरक्षा ऑडिट के लिए अनुभवी और योग्य एजेंसी अथवा संस्था को लगाएं। रोपवे परियोजनाओं के संचालन और रखरखाव के मानकों का पूरी तरह से पालन सुनिश्चित कराएं। ऐसी आपात स्थितियों से निपटने के लिए मॉक-ड्रिल भी करें। केंद्र ने साफ़ कहा है कि रोपवे के लिए रखरखाव नियमावली और एक कार्यक्रम होना चाहिए।

वही सुरक्षा व्यवस्था तय मानकों के अनुरूप रखने का निर्देश जारी किया गया हैं ।इसके लिए एक वरीय पदाधिकारी को तैनात करें, जो नियमित रूप से इसकी समीक्षा करे कि रोपवे संचालन सुरक्षा मानकों के तहत हो रहा है या नहीं। वही बिहार में राजगीर और बांका में रोपवे के संबंध में पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव संतोष मल्ल ने कहा कि रोपवे का संचालन मानक संचालन नियम के तहत होता है। केंद्र के दिशा निर्देश पर विभाग ने भी निर्देश जारी किया है। हालांकि देवघर हादसे के बाद बांका में सैलानियों की संख्या कम हुई है।

About Post Author

You may have missed