दिल्ली में परिवहन सुविधायें बनी स्मार्ट, मोबाइल एप से बसों की टिकट होगी बुक

नई दिल्ली। परिवहन सुविधाओं को स्मार्ट बनाने के लिए दिल्ली सरकार ने एक और कदम बढ़ाया है। बस यात्रियों की सुविधा के लिए वन दिल्ली एप को नए सिरे से विकसित (अपग्रेड) किया गया है। इस एप से टिकट और डेली पास खरीदने सहित बसों के पहुंचने का समय, रूट, किराया सहित शिकायत या सुझाव भी दे सकेंगे। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत कहा कि इससे 7340 बसों में एकीकृत सुविधाओं का यात्रियों को फायदा मिलेगा। यह देश के अन्य राज्यों सरकारों की तरफ से दी जाने वाली इस तरह की पहली सुविधा है। एप को बस के बाद ऑटो और मेट्रो से भी जोड़ा जाएगा। इससे एक ही प्लेटफॉर्म पर सभी परिवहन विकल्पों का इस्तेमाल किया जा सकेगा। बस यात्रियों की सुविधा के लिए बुधवार को अपग्रेडेड वन दिल्ली एप की शुरुआत हुई। इस एप के जरिये यात्रियों को डीटीसी, क्लस्टर और इलेक्ट्रिक बसों में सफर के लिए ऑनलाइन टिकट खरीद सकेंगे। स्टॉप पर बस कितनी देर में पहुंचने की सूचना मिलने से बस के छूट जाने की चिंता भी नहीं सताएगी।
गंतव्य तक पहुंचने का रास्ता बताएगा
एप ट्रिप प्लानर से यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचने के लिए बस रूट, बस के पहुंचने के समय और टिकट खरीदने की सुविधा है। अगर किसी स्टॉप से 200 मीटर पैदल चलना है इसकी भी जानकारी मिलेगी। सफर शुरू होने से पहले गंतव्य तक पहुंचने के लिए रास्ते में अगर दूसरे रूट की बस में सवार होने है तो इस बारे में भी एप बताएगा। इससे दूसरे शहरों से दिल्ली पहुंचने वाले पर्यटकों और आगंतुकों के लिए परिवहन विकल्पों को अपनाने में दिक्कत नहीं आएगी। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया कि शिक्षा और स्वास्थ्य के बाद अब दिल्ली के ट्रांसपोर्ट सिस्टम को विश्वस्तरीय बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया। वन दिल्ली एप के जरिये आप सभी बसों की लाइव ट्रैकिंग, टिकट बुकिंग, डेली पास, फीडबैक, ईवी चार्जर्स से जुड़ी सभी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।
रोज एप से डेढ़ लाख टिकटों की बिक्री
परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के विजन को साकार के करने के लिए कदम लगातार आगे बढ़ रहे हैं। दिल्ली में सार्वजनिक परिवहन को सुलभ बनाने के लिए आधुनिक तकनीक को अपनाया जा रहा है। दिल्ली की बसों में रोजाना करीब डेढ़ लाख टिकटों की बिक्री हो रही है। इनमें डेली पास, सामान्य टिकट और पिंक टिकट हैं। सभी बसों के लिए सुविधाओं को एकीकृत करना बेहद मुश्किल था। अब किसी भी बस में सफर करने के लिए एक क्लिक में कई जानकारियां उपलब्ध होंगी। एप पर ईवी चार्जिंग पॉइंट की दूरी और पहुंचने में लगने वाले वक्त की पूरी जानकारी मिलेगी। एक ही प्लेटफॉर्म पर मिलने वाली जानकारी से यात्रियों को लंबे समय तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा। वाहनों को चार्ज करने के दौरान भीड़ से नहीं जूझना पड़े इसलिए एडवांस बुकिंग की भी सुविधा भी अगले कुछ दिनों में मुहैया की जाएगी। इससे इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा मिलने के साथ ही प्रदूषण में भी कमी आएगी।

About Post Author

You may have missed