रामनवमी से नाबालिगों का मुफ्त इलाज होगा महावीर कैंसर संस्थान में,आयुष्मान भारत योजना का हुआ शुभारंभ

फुलवारी शरीफ । श्री महावीर स्थान न्यास समिति के सचिव एवं महावीर कैंसर संस्थान के संस्थापक आचार्य किशोर कुणाल ने कहा है कि आगामी अप्रैल माह के रामनवमी से 18 वर्ष तक सभी बच्चों का शत-प्रतिशत मुफ्त चिकित्सा की जायेगी । आयुष्मान भारत योजना से जुड़नेवाला महावीर कैंसर संस्थान बिहार का पहला गैर सरकारी अस्पताल हो गया | मंगलवार को आयुष्मान भारत योजना से जुड़ने का विधिवत शुभारम्भ हो गया | इस कार्यक्रम का उदघटन श्री महावीर स्थान न्यास समिति के सचिव एवं महवीर कैंसर संसथान के संस्थापक आचार्य किशोर कुणाल ने किया |
महावीर कैंसर संस्थान में आयुष्मान भारत योजना का उद्घाटन करते हुए आचार्य किशोर कुणाल ने कहा कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना जो आयुष्मान भारत के नाम से भी विख्यात है के तहत जब निर्धन कैंसर रोगियों की मुफ्त चिकित्सा होगी तब पूर्व में मंदिर से खर्च किये जानेवाले धनराशि की बचत होगी । बचत के उस रक़म को 18 वर्ष तक के बच्चों की मुफ्त चिकित्सा पर खर्च किया जायगा ।
उन्होंने कहा कि मंदिर ट्रस्ट आगे भी 36 आयु तक के लोगों की मुफ्त चिकित्सा पर विचार कर रही है । प्रधानमंत्री द्वारा संचालित आयुष्मान भारत योजना की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए कहा कि यह योजना निर्धन, असहाय एवं रूग्ण लोगों के लिए अमृतघट के समान है ।
विशिष्ट अतिथि पद से बोलते हुए बिहार स्वास्थ्य सुरक्षा समिति के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी मनोज कुमार, भा.प्र.से. ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना से जुड़नेवाला महावीर कैंसर संस्थान बिहार का पहला गैर सरकारी अस्पताल है। श्री कुमार ने कहा यह अस्पताल गरीबों एवं असहाय लोगों की जिस तन्मयता से इलाज करता है वह काबिले तारीफ है। उन्होंने कहा कि बिहार के 150 अस्पतालों को इस योजना से जोड़ा गया है जिनमें 5 मेडिकल काॅलेज भी शामिल है।
संस्थान के अधीक्षक डा॰ एल॰ बी॰ सिंह ने कहा कि अस्पताल में इस योजना के बारे में जानने एवं उसका लाभ लेने के लिए एक पृथक काउण्टर बना दिया गया है।युष्मान भारत यजना से इलाज कराने के लिए अबतक संसथान में चौदह लोगों का रजिस्ट्रेशन हो चूका है |  लाभार्थी सिर्फ गोल्डन कार्ड अथवा राशन कार्ड, हाउस होल्डिंग नम्बर और फोटो लेकर आयेंगे और उन्हें इस योजना का लाभ मिल जायगा । इस योजना के तहत 40 विस्तरों वाला एक पृथक वार्ड बना दिया गया है। इस योजना का लाभ प्रति कार्य दिवस को प्रातः 9 बजे से संध्या 5 बजे तक लिया जा सकेगा। अन्य मरीजों को मिलनेवाली सुविधाएं पूर्ववत मिलती रहेंगी ।                         समारोह को संस्थान के निदेशक डा॰ विश्वजीत सन्याल और पटना उच्च न्यायालय के वरीय अधिवक्ता बिनोद कण्ठ ने भी सम्बोधित किया । संस्थान के एसोसियेट निदेशक डा॰ मनीषा सिंह ने धन्यवाद ज्ञापन करते हुए जयपुर के एक कैंसर सम्मेलन का हवाला देते हुए कहा वह पूरे भारत के कैंसर विशेषज्ञों में महावीर कैंसर संस्थान की कार्यशैली और चिकित्सा की तारीफ सुनकर वे फूले नहीं समाये ।

About Post Author

You may have missed