बिहार विधान परिषद चुनाव : 24 सीटों के लिए 187 उम्मीदवार चुनाव मैदान में, बोचहां उपचुनाव को ले नामांकन प्रक्रिया शुरू

पटना। बिहार विधान परिषद की स्थानीय निकाय प्राधिकार कोटे की 24 सीटों के लिए 187 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। सोमवार को नामांकन वापसी की अंतिम तिथि तक 10 उम्मीदवारों ने नामांकन वापस लिया। इसके बाद 187 उम्मीदवार मुकाबले में बने हुए हैं। बता दें इन सीटों के लिए मतदान चार अप्रैल को निर्धारित है। वहीं सात अप्रैल को मतगणना होगी और चुनाव परिणाम घोषित किए जाएंगे।
कितने प्रत्याशी आजमा रहे हैं किस्मत
निर्वाचन विभाग के अनुसार, विधान परिषद के सहरसा-सह-मधेपुरा-सह-सुपौल निर्वाचन क्षेत्र से सर्वाधिक 14 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। जबकि भोजपुर-सह-बक्सर निर्वाचन क्षेत्र से सबसे कम मात्र दो उम्मीदवार चुनाव में अपनी किस्मत आजमां रहे हैं। चुनाव क्षेत्र पटना में 6, नालंदा में 5, गया-सह-जहानाबाद-सह-अरवल में 5, औरंगाबाद में 8, नवादा में 11, रोहतास-सह-कैमूर में 9, सारण में 8, सीवान में 8, गोपालगंज में 6, पश्चिमी चंपारण में 7, पूर्वी चंपारण में 7, मुजफ्फरपुर में 6, वैशाली में 6, सीतामढ़ी-सह-शिवहर में 5, दरभंगा में 13, बेगूसराय-सह-खगड़िया में 12, मधुबनी में 6, पूर्णिया-सह-अररिया-सह किशनगंज में 7, कटिहार में 8 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।
उपचुनाव को ले नामांकन की प्रक्रिया शुरू
चुनाव आयोग के निर्देश पर बोचहां विधानसभा सीट के उपचुनाव को लेकर नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, हालांकि अब तक एक भी नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया गया है। उपचुनाव को लेकर 17 से 24 मार्च तक नामांकन पत्र दाखिल किया जाना है। 25 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच होगी जबकि 28 मार्च तक नामांकन पत्र वापस लिए जा सकेंगे। बोचहां विधानसभा सीट के उपचुनाव को लेकर 12 अप्रैल को मतदान होगा और 16 अप्रैल को मतगणना होगी।

About Post Author

You may have missed