BIHAR : NDRF की 7 टीमों की बाढ़ के मद्देनजर संवेदनशील जिलों में तैनाती

बिहटा। पटना की 7 टीमों को मानसून पूर्व इस वर्ष संभावित बाढ़ के मद्देनजर विभिन्न संवेदनशील जिलों में बाढ़ बचाव उपकरणों के साथ तैनात किया गया है। 9वीं बटालियन एनडीआरएफ की एक-एक टीम को बाढ़ बचाव व आधुनिक संचार उपकरणों के साथ गुजफ्फरपुर, दरभंगा, किशनगंज, गोपालगंज, भागलपुर तथा सुपौल जिलों में तैनात किया गया है, जबकि 1 टीम दीदारगंज (पटना) में तैनात है।
आधुनिक खोज एवं बचाव उपकरणों से लैस
सुनील कुमार सिंह, कमाण्डेंट 9वीं बटालियन एनडीआरएफ ने बताया कि इस वर्ष संभावित बाढ़ से पहले तैनात की गई सभी 7 टीमें इन्फलैटेबल मोटर बोट, डीप डाइविंग सेट, लाइफ जैकेट, लाइफब्वॉय, कुशल गोताखोर तथा आधुनिक खोज एवं बचाव उपकरणों से लैस है तथा बाढ के दौरान राहत व बचाव कार्य में सक्षम व दक्ष है। सभी 7 टीमों की तैनाती बिहार राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के मांग पर की गई है। उत्तरी बिहार के कुछ जिलों में बाढ़ का असर दिखने भी लगा है। किशनगंज की टीमें राहत और बचाव कार्य में जुट भी गई हैं।
अब तक टीम ने 19 लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया
उन्होंने बताया कि अब तक टीम ने 19 नागरिकों व 18 पशुधन को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया, साथ ही बाढ़ से पूर्व एनडीआरएफ की टीमें जिला प्रशासन के समन्वय से आपदा जोखिम न्यूनिकरण संबंधित तैनाती जिलों में जन जागरूकता अभियान तथा आपदा विषय पर स्कूलों में प्रशिक्षण व मॉक ड्रील कर रही है। समुदाय के लोगों तथा तथा स्कूल के बच्चों को बाढ़ से पहले की तैयारी, नौका सुरक्षा, बाढ़ बचाव तकनीक की जानकारी, सर्पदंश प्रबंधन, अस्पताल पूर्व चिकित्सा तकनीक तथा भूकंप के दौरान की जाने वाली सुरक्षात्मक कार्यवाहियों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियों दे रही हैं, साथ ही इन जिलों में जहां अभी बाढ़ की स्थिति नहीं बनी है, वहां टीमें अपने-अपने इलाकों मे गहन भ्रमण कर उन स्थानों को भी चिन्हित कर रही है जो बाढ़ की चपेट में आ सकते हैं, जिन्हें बाढ से ज्यादा खतरा हो सकता है।

About Post Author

You may have missed