पूर्व कप्तान विराट कोहली का कप्तानी विवाद पर बड़ा बयान, बोले- एकदिवसीय की कप्तानी करना चाहता था, अफ्रीका सीरीज के लिए भी हूं उपलब्ध

क्रिकेट। वनडे कप्तानी और रोहित के साथ कलह पर जारी तमाम अटकलों को विराट कोहली ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान साफ कर दिया। भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान ने कहा कि वे दक्षिण अफ्रीका दौरे पर वनडे सीरीज के लिए उपलब्ध रहेंगे। उन्होंने वनडे सीरीज से कप्तानी वापस लिए जाने पर भी जवाब दिया। कोहली ने कहा कि वे टेस्ट और वनडे की कप्तानी जारी रखना चाहते थे, लेकिन टेस्ट टीम के सिलेक्शन के दौरान मुख्य चयनकर्ता ने उन्हें बताया कि वनडे की कप्तानी वापस ली जा रही है। कोहली ने कहा कि वनडे की कप्तानी वापस लिए जाने से उन्हें कोई परेशानी नहीं है। कोहली ने रोहित के साथ अपनी अनबन की खबरों को भी नकारा। उन्होंने कहा कि मेरे और रोहित शर्मा के बीच कोई समस्या नहीं है।

विराट ने सारी स्थिति को किया साफ़

वनडे कप्तानी से हटाए जाने पर

कप्तानी से हटाए जाने के बाद मेरी बल्लेबाजी पर बहुत ज्यादा असर नहीं देखने को मिलेगा। जब भी मैं इंडिया के लिए खेलता हूं तो मैं अपना सबकुछ देता हूं। जिस तरह से मैं भारत के लिए वनडे में अपना योगदान देता था, उसी तरह से देता रहूंगा। रोहित शर्मा से अनबन और उनकी चोट पररोहित और मेरे बीच कोई समस्या नहीं है। मैं पिछले ढाई साल से इस पर सफाई दे रहा हूं। अब मैं बार-बार यह बात कहते हुए थक चुका हूं। जहां तक उनके टेस्ट सीरीज के दौरान न मौजूद रहने की बात है तो हम उनकी क्षमताओं को काफी मिस करेंगे।

अपने वनडे सीरीज खेलने पर

वनडे सीरीज के लिए उपलब्ध हूं और पहले भी उपलब्ध था। मैं वनडे के लिए भी उपलब्ध हूं और हमेशा ही खेलना चाहता हूं। मैंने बोर्ड से कभी भी ब्रेक की बात नहीं कही।

टी-20 की कप्तानी पर

कोहली ने BCCI को बताया कि मैं टी-20 की कप्तानी छोड़ना चाहता हूं, जब मैंने ऐसा किया तो बोर्ड ने मेरी इस बात को बहुत अच्छे ढंग से स्वीकार किया। उनके भीतर कोई झिझक नहीं थी। बोर्ड ने मुझसे बोला कि यह एक अच्छा कदम है। मैंने बोर्ड से उसी वक्त कहा था कि मैं वनडे और टेस्ट में टीम का नेतृत्व करना चाहता हूं। मेरी तरफ से यह संदेश स्पष्ट था, लेकिन मैंने अधिकारियों से यह भी कह दिया था कि अगर उन्हें ऐसा नहीं लगता है तो भी कोई परेशानी नहीं।

BCCI के बयानों से कन्फ्यूजन हुआ था

रोहित और विराट के बीच कलह की खबरों के बीच BCCI के अधिकारियों के कई बयान आए। इन बयानों के चलते विराट कोहली के वनडे सीरीज में खेलने को लेकर कन्फ्यूजन पैदा हुआ। BCCI के एक सूत्र ने पहले कहा कि वनडे सीरीज में विराट कोहली ब्रेक पर रहेंगे। एक अन्य सूत्र ने कहा कि विराट कोहली वनडे सीरीज में खेलेंगे, क्योंकि उन्होंने अभी ब्रेक के लिए ऑफिशियल एप्लीकेशन नहीं दी है और जब तक ऐसा नहीं होता है, तब तक वे सीरीज में खेल रहे हैं। हां, चोट लग जाए तो बात अलग है। बोर्ड के कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने कहा कि जब विराट कोहली को वनडे की कप्तानी से हटाने का फैसला भी नहीं लिया गया था, तभी उन्होंने यह इच्छा जाहिर कर दी थी कि वे वन डे सीरीज में खेलना नहीं चाहते हैं।

रोहित ने विराट की जमकर तारीफ

रोहित शर्मा कप्तान बनने के बाद BCCI TV को अपना पहला इंटरव्यू कुछ दिन पहले दिया था। इस इंटरव्यू में उन्होंने विराट कोहली की जमकर तारीफ भी की थी। रोहित ने कहा था, कोहली ने 5 साल तक भारतीय टीम को फ्रंट से लीड किया है। कोहली ने सभी मैचों में अपना बेस्ट देना चाहा। उनकी कप्तानी में टीम ने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा है। मेरे लिए कोहली की कप्तानी में खेलने का अनुभव शानदार रहा। हम दोनों ने काफी क्रिकेट साथ में खेली है और हर मौके को एंजॉय किया है। हम आगे भी वैसा ही करेंगे। हमें एक टीम के तौर पर और बेहतर होना है और हमारा फोकस उसी पर है।

About Post Author

You may have missed