बच्चों को मातृभाषा में शिक्षा देनी चाहिए-अमीर ए शरियत,पूर्णिया में स्कूल और गिरिडीह में अस्पताल खोलेगा ईमारत-ए- शरिया

फुलवारीशरीफ । बिहार झारखंड व उड़ीसा के मुसलमानो के सबसे बड़ी एदारा इमारत शरिया के अल महद सभागार में आयोजित भव्य समारोह में अमीर ए शरीयत सह आल इंडिया मुस्लिम पर्सनल ला बोर्ड के महासचिव मौलाना सैयद वली रहमानी ने एलान किया है की इमारत शरिया बिहार के पूर्णिया में स्कूल और झारखंड के गिरिडीह में अस्पताल की स्थापना करेगा ताकि सुदूरवर्ती लोगों को इल्म और स्वास्थ्य सेवाओं की रौशनी पहुंचाई जा सके | गुरूवार को इमारत ए शरिया के अलमहद भवन में इमारत शरिया एजुकेशनल एंड वेलफेयर ट्रस्ट की ओर से गत तीन वर्षा में टॉपर स्टूडेंट्स को प्रमाण पत्र से सम्मानित किये जाने के उपलक्ष्य में आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे |
इमारत ए शरिया के अमीर ए शरियत सह आल इंडिया मुस्लिम पर्सनल ला बोर्ड के महासचिव मौलाना सैयद वली रहमानी ने कहा कि दुनिया के सारे शिक्षाविद इस बात पर सहमत हैं कि बच्चों को उनकी मातृभाषा में शिक्षा देने से उनके लिए उन्नति की राह आसान होती है और कुछ कर गुजरने का जज्बा पैदा होता है । उन्होंने कहा की हमारा दुर्भाग्य है कि आजादी के 70 साल में एक ऐसी नस्ल तैयार हो गई जिनमें अधिकतर लोग उर्दू भाषा से अनजान है । समरोह में मौजूद बड़ी संख्या में छात्रों की हौसला अफजाई करते हुए मौलाना रहमानी ने कहा की किताबों को पूरे ध्यान के साथ पढ़े और शिक्षकों की बातों को ध्यान से सुने जिससे आपका भविष्य उज्जवल होगा । आजकल आम तौर पर टेक्निकल के छात्र उर्दू भाषा में लिखने ए पढ़ने और रिपोर्ट तैयार करने में संकोच महसूस करते हैं । कहते हैं कि मैं टेक्निकल आदमी हूं उर्दू भाषा नहीं जानता हूँ । उन्होने कहा की अगर भाषा पर आप की पकड़ हो तो भाषा के साथ ही संस्कृति और अपना मजहब की खुद सुरक्षा कर सकेंगे । अमीरे शरियत ने तमाम छात्र और छात्राओं को बधाई देते हुए कहा कि आप ऊंचे से ऊंचे मुकाम तक पहुंचे । आप का सपना आईआईटी होना चाहिए जब इस ओर बढ़ेंगे तो परेशानियां भी आएंगे लेकिन उससे घबराना नहीं है । गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के माध्यम से बंद उन्नति के दरवाजे खुलते हैं ।
इमारत ए शरिया के सचिव मौलाना अनिसुर्र रहमान कासमी ने कहा कि धार्मिक व आधुनिक उच्च शिक्षा पर भी ध्यान देने की जरूरत है । इसके लिए इमारत शरिया ने छात्र छात्राओं को प्रोत्साहन दिया है । उन्होंने कहा कि तालीम के साथ साथ शिक्षा व्यवहारिक भी होना चाहिए । आप लोग मानवता की सेवा को प्राथमिकता दें और दूसरे को भी इसके लिए प्रेरित करें ।
उप सचिव मौलाना शिबली अलकासमी ने कहा कि इमारत शरिया के बुजुर्गों की यह दुआ है कि मानवता के हर क्षेत्र में काम कर रहा है । उन्होंने कहा कि पूर्णिया में इमारत पब्लिक स्कूल और गिरिडीह में अस्पताल स्थापित करने के फैसले से वंचित तबके के लोगों को बड़ा फायदा होगा | उन्होंने कहा की इन दो स्थानों के अलावा कई जगहों पर इमारत स्कूल खोलने की तैयारी चल रही है | इमारत एजुकेशनल वेलफेयर ट्रस्ट के सचिव मौलाना सोहेल अहमद नदवी ने स्वागत भाषण में कहा कि अब तक इस संस्थान से 23000 छात्र.छात्राओं को शिक्षा दी गई है जो देश और विदेश में अपना परचम लहरा रहे हैं | इन छात्र छात्राओं ने अपने शैक्षणिक गतिविधियों का सही दिशा में इस्तेमाल करके इमारत शरिया का नाम ऐतिहासिक रूप से रौशन किया है | मौलाना मुफ्ती मोहम्मद सनाउल होदा कासमी ने कहा कि जो लोग अपने क्षमता का प्रदर्शन कर रहे हैं वह तरक्की करते जा रहे हैं | उन्होंने कहा की आपको भी अपना गुणवत्तापूर्ण तालीम से मुल्क को नई दिशा दिखाना होगा | मौलाना नजीर अहमद , पूर्व मंत्री सह विधायक प्रोफेसर अब्दुल गफूर , मौलाना शकील अहमद कासमी , नजमुल हसन नजमी, बिहार स्टेट मदरसा एजुकेशन बोर्ड के चेयरमैन जनाब अब्दुल कयूम अंसारी , रिटायर्ड आईपीएस शोएब अहमद खान ने भी समारोह में अपने अपने विचार रखे । इस मौके पर रिटायर आईपीएस शोएब खान की लिखित तीन किताबों का भी विमोचन किया गया । संचालन नायब नाजिम सोहराब नदवी ने किया |

इन शिक्षिकाओं और छात्र एंव छात्राओ को किया गया सम्मनित
शिक्षक श्रीधर पांडये , अब्दुल खालीक ,ई. एम के अजमी ,शत प्रतिशत अटेंडेन्स के लिए अब्दुल अख्तर ,मदन कुमार ,मो कलाम सैफी और बी सी ए टॉपर में वर्ष 2014 -17 के लिए शगुफता यासमीन ,वर्ष 2015 – 18 के लिए खुशनुमा हासमी और वर्ष 2016 – 19 के लिए मारिया खातून को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।

About Post Author

You may have missed