PATNA : AN कॉलेज के बाहर छात्रों ने मचाया उपद्रव, 8 लग्जरी कार समेत 22 गाड़ियों को बनाया निशाना, 4 हिरासत में

पटना। राजधानी पटना के एसके पुरी थाना के सामने सैकड़ों की संख्या में छात्रों ने शनिवार की सुबह 8.30 बजे के करीब बवाल काटते हुए जमकर तोड़फोड़ मचानी शुरू कर दी। उपद्रवियों ने 8 लग्जरी कार समेत 22 गाड़ियों को अपना निशाना बनाया। इस दौरान एक महिला छात्रों से गाड़ी को नुकसान नहीं पहुंचाने का अनुरोध करती नजर आई, लेकिन छात्रों ने उनकी एक न सुनते हुए कार पर रोड़े फेंकने लगे, जिसके बाद महिला कार से निकलकर दौड़ती हुई सड़क की दूसरी तरफ जाते हुई दिखी। शनिवार को अंग्रेजी की परीक्षा से पहले अफवाह उड़ी कि आज हो रही अंग्रेजी की परीक्षा का प्रश्नपत्र वायरल हो गया है। हालांकि बाद में पता चला कि पिछले साल का प्रश्नपत्र वायरल हुआ है। छात्र पेपर लीक की अफवाह और परीक्षा कैंसिल होने की वजह से गुस्से में थे।


पत्थरों-लाठियों से दर्जनों गाड़ियों को किया क्षतिग्रस्त
बताया जाता है कि शनिवार की सुबह मैट्रिक की परीक्षा शुरू होने से पहले ही एएन कॉलेज के बाहर छात्र बवाल करने लगे। करीब 300 की संख्या में छात्रों ने गेट के बाहर रोड़ेबाजी शुरू कर दी। इसके बाद वे पत्थरों और लाठियों से दर्जनों गाड़ियों को क्षतिग्रस्त कर दिया। स्विफ्ट, आर्टिगा, स्कॉर्पियो, वैगन आर जैसी गाड़ियों को आक्रोशित छात्रों ने अपना निशाना बनाया। यात्रियों को लेकर आ रहे आटो व बस को भी उपद्रवी छात्रों ने नहीं बख्सा। यहीं नहीं, वैशाली होंडा के शो रूम में भी तोड़फोड़ के लिए उपद्रवी पहुंच गए थे और कुछ कर्मचारियों के साथ मारपीट भी की। यहां मौजूद कर्मचारियों ने उग्र छात्रों का एक वीडियो बना लिया, इसमें साफ दिख रहा है कि कॉलेज के सामने चल रही गाड़ियों को छात्र निशाना बना रहे हैं। एक कार ड्राइवर गाड़ी को बचाने के लिए करीब 200 मीटर पीछे की ओर ले जाता है। लेकिन छात्र गाड़ी के पीछे दौड़ते रहते हैं और कुछ छात्र कार पर पत्थर भी फेंकते हैं। इस घटना में नगर निगम का एक कर्मचारी भी घायल हो गया है। वह वार्ड 25 में चलनेवाली गाड़ी का ड्राइवर है।


4 पुलिस हिरासत में
उपद्रवी छात्रों में से 4 को पुलिस ने हिरासत में लिया है। इनमें से 3 छात्र दनियावां हाई स्कूल के हैं, जबकि एक छात्र गुलजारबाग के एफएनएस हाई स्कूल का है। सभी से पूछताछ चल रही है। वहीं सीसीटीवी फुटेज के जरिए भी पहचान की जाएगी। कॉलेज में मौजूद मजिस्ट्रेट राजीव रंजन ने कहा कि परीक्षार्थियों के लिए लाइन लगवा रहे थे। इस दौरान ही कॉलेज के बाहर से शोरगुल होने की आवाज आने लगी। फिर पता चला कि छात्र हंगामा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सभी छात्र नहीं लग रहे थे, हो सकता है कि कुछ असामाजिक तत्व भी इसमें शामिल हो।


आरोपियों के खिलाफ होगी एफआईआर
उधर, एसके पुरी थाना पहुंचे मजिस्ट्रेट ने कहा है कि इस मामले में अब एफआईआर दर्ज होगी। वीडियो फुटेज के आधार पर हंगामा और तोड़फोड़ करने वाले छात्रों और उपद्रवियों की पहचान की जाएगी। उन्हें डिटेन कर पूछताछ की जाएगी। इस मामले में कानूनी कार्रवाई होगी। थानेदार सतीश कुमार सिंह के अनुसार, शनिवार की सुबह में वो और उनकी टीम कैम्पस के अंदर एंट्री के लिए छात्रों की लाइन लगवा रहे थे, उसी बीच हंगामा और तोड़फोड़ शुरू हुआ। छात्र पेपर लीक और परीक्षा कैंसिल होने की वजह से गुस्से में थे। इसमें कुछ बाहरी उपद्रवी भी शामिल हुए थे। सबकी पहचान की जाएगी।

About Post Author

You may have missed