February 5, 2023

चीन में 90 करोड़ आबादी संक्रमित : शहर के बाद कोरोना ने चीन के गांवों में पसरा पैर, लूनर न्यू ईयर पर बढ़ सकते हैं केस

चीन। चीन में कोरोना के मामले बढ़ने के साथ ही भारत, जापान और अमेरिका जैसे देशों में भी नई लहर का खतरा मंडराने लगा है। वही इसी बीच चीन की पेकिंग यूनिवर्सिटी के मुताबिक 11 जनवरी तक देश की 64% आबादी यानी 90 करोड़ लोग संक्रमित हो चुके हैं। वही इस रिपोर्ट में ये भी कहा गया कि गांसु प्रांत की 91% आबादी, हेनान प्रांत की 89% आबादी, युनान की 84% आबादी और किंघाई प्रांत की 80% आबादी संक्रमित है। वही चीन के ही हेल्थ एक्सपर्ट ने दावा किया कि कोरोना की पीक 2 से 3 महीने तक रहेगी। मिली जानकरी के मुताबिक कोरोना अब वहां के गांवों में भी हाहाकार मचाएगा। वही गांव में कोरोना के फैलने की वजह चीन में 21 जनवरी से शुरू होने वाली लूनर न्यू ईयर की छुट्टियों को बताया है। वही WHO ने भी चीनी नियू ईयर पर संक्रमण के तेजी से फैलने की चेतावनी दी थी।
लूनर न्यू ईयर पर बढ़ सकते हैं केस
चीन में लूनर न्यू ईयर 21 जनवरी से शुरू हो जाएगा। चीन ने अपने सभी बॉर्डर भी खोल दिए हैं। अगले 40 दिन में देश में 200 करोड़ लोगों के आने-जाने की संभावना जताई जा रही है। ऐसे में WHO ने संक्रमण के तेजी से फैलने की चेतावनी दी है। वही इसके लोग चिंतित हैं। वही इधर चीन की पेंडेमिक प्रिवेंशन टीम के सदस्य प्रोफेसर गुओ जियानवेन ने यात्रा करने वाले लोगों से घर के बुजुर्गों से मिलने से मना किया है। उनका कहना है कि छुट्टियों में घर आने वालों से मुलाकात के बाद बुजुर्गों में संक्रमण का खतरा सबसे ज्यादा होगा।
भारत में कोरोना की स्थिति बेहतर
वही भारत में पिछले 24 घंटे में 174 नए मामले सामने आए। एक मौत दर्ज की गई। हेल्थ मिनिस्ट्री के आंकड़ों के मुताबिक देश में अभी 1,336 एक्टिव केस हैं। कोरोना के शुरुआती दौर से अब तक देश में 5 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। बता दे की 10 जनवरी को अमेरिका से ताजमहल देखने आगरा आए 2 टूरिस्ट कोरोना पॉजिटिव मिले। स्वास्थ्य अधिकारी ने इसकी जानकारी दी है। वही इधर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की वैक्सीन कोवोवैक्स को हेटेरोलोगस बूस्टर डोज के तौर पर मंजूरी मिल गई है। सेंट्रल ड्रग रेग्युलेटरी अथॉरिटी के एक्सपर्ट पैनल की मंजूरी के अब इसे बूस्टर डोज के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। यह बूस्टर डोज उन लोगों को दी जाएगी, जिन्हें कोवीशील्ड या कोवैक्सिन की दोनों डोज लग चुकी है।

About Post Author

You may have missed