2005 से अब तक नीतीश सरकार में बनवाए 6210 पुल : प्रो. रणबीर नंदन

पटना। जदयू प्रवक्ता और पूर्व एमएलसी प्रो. रणबीर नंदन ने कहा कि प्रदेश की सभी नदियों पर पास के शहरों को जोड़ने के लिए पिछले 16 सालों में पुल का निर्माण कराया गया है। अब हर गांव से राजधानी तक पांच घंटे में पहुंचने की सुविधा विकसित की गई है।
प्रो. रणबीर ने कहा कि वर्ष 2005 से लेकर अब तक राज्य में 6210 पुलों का निर्माण कराया गया है। इसमें से 21 मेगा पुल हैं। प्रदेश में बनाए गए 1171 पुल 60 मीटर लंबे हैं। 5018 पुल 60 मीटर से कम लंबाई के हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रदेश के लोगों को बारहों मास तक सड़क से कनेक्ट रखने की योजना पर काम शुरू कराया। इसके लिए मुख्यमंत्री सेतु निर्माण योजना की शुरूआत कराई गई। इसके तहत प्रदेश में 5143 पुल-पुलियों का निर्माण कराया गया है। यह प्रदेश में कनेक्टिविटी को बढ़ाने और सड़कों पर यातायात को फास्ट करने में काफी कारगर रहे हैं।
प्रो. नंदन ने आगे कहा कि विकास के सेतु का निर्माण कार्य लगातार चल रहा है। अभी सुल्तानगंज से अगुवानी घाट, कच्ची दरगाह-बिदुपुर सिक्स लेन पुल, बख्तियारपुर-ताजपुर पुल के निर्माण की योजना पर कार्य चल रहा है। इसके अलावा सत्तर घाट पुल में 100 मीटर लंबाई में वाटर-वे का निर्माण और कोसी नदी पर मानसी-सहरसा के बीच पुल का निर्माण कार्य पूरा कराया जाना है। सोन नदी पर पांडुका में 205 करोड़ की लागत से पुल निर्माण की योजना पर काम चल रहा है।
प्रो. नंदन ने कहा कि मुख्यमंत्री लगातार पुल-पुलिया के निर्माण के साथ-साथ उसके उचित रख-रखाव के लिए योजना तैयार की गई है। सरकार ब्रिज मेंटनेंस पॉलिसी पर काम कर रही है। इससे प्रदेश के विकास के सेतु को मजबूत बनाए रखने में मदद मिलेगी।

About Post Author

You may have missed