विधान परिषद चुनाव : पटना में 5275 मतदाता करेंगे छह प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला, एकेयू में होगी मतगणना

पटना। बिहार विधान परिषद की पटना जिला के एक सीट के लिए 5275 मतदाता छह प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। 4 अप्रैल को मतदान होना है, इसके लिए सभी प्रखंड मुख्यालय पर मतदान केंद्र बनाए गए हैं। शुक्रवार को डीएम सह जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने मान्यता प्राप्त राजनैतकि दलों के प्रतिनिधियों और अभ्यर्थियों के साथ बैठक की तथा आदर्श आचार संहिता के बारे में जानकारी दी। डीएम ने चुनाव से संबंधित तैयारी के बारे में भी प्रतिनिधियों को बताया।
मतदाताओं की कुल संख्या 5275
पटना स्थानीय प्राधिकार निर्वाचन क्षेत्र अंतर्गत मतदाताओं की कुल संख्या 5275 है। इसमें मनेर में 311, दानापुर में 282 ,बिहटा 347, नौबतपुर 305, विक्रम 268, दुल्हिन बाजार 208, पालीगंज 374, मसौढ़ी 292, धनरूआ 319, पुनपुन 198, फुलवारीशरीफ 264, पटना सदर 214, संपतचक 53, फतुहा 245, दनियावां 106, खुसरूपुर 126, बख्तियारपुर 278, अथमलगोला 122, बाढ़ 245, बेलछी 104, पंडारक 250, घोसवारी 118, मोकामा 246 है।
कार्तिक कुमार की पत्नी का नाम वापस
इस चुनाव में मतदाता के रूप में पंचायतों के वार्ड सदस्य, पंचायत समिति सदस्य, मुखिया, जिला परिषद सदस्य, नगर निकाय के प्रतिनिधि, विधायक, विधान पार्षद और सांसद शामिल हैं। कुल सात अभ्यर्थियों ने नामांकन किया था लेकिन इसमें से एक रंजना कुमारी, जो राजद प्रत्याशी कार्तिक कुमार की पत्नी हैं, उन्होंने नाम वापस ले लिया। जिसके कारण प्रत्याशियों की संख्या घटकर छह रह गई। चार अप्रैल को सुबह आठ बजे से शाम चार बजे तक नामांकन होगा।
एकेयू में होगी मतगणना
आर्यभट्ट ज्ञान विवि मीठापुर में वज्रगृह तथा मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। इसी केंद्र पर 7 अप्रैल को मतगणना होगी। मतगणना आनुपातिक प्रतिनिधित्व पद्धति के अनुसार एकल संक्रमणीय मत द्वारा होनी है। मतगणना प्रक्रिया में मतपत्रों की गणना मिश्रित प्रणाली से की जानी है। इस प्रणाली के अंतर्गत सर्वप्रथम मतदान केंद्र वार मतपत्रों का केवल संख्यात्मक गिनती होगी व मतपत्रों के बंडल को मिश्रित किया जाना है। इसके बाद मतपत्रों की गणना अभ्यथीर्वार होगी अर्थात मतदान केंद्रवार मतपत्रों की गणना अभ्यथीर्वार नहीं की जाएगी।
अलग-अलग प्रखंडों में तैनात किए गए बीडीओ-सीओ
जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह द्वारा बीडीओ-सीओ को चुनाव कार्य के संपादन के लिए दूसरे प्रखंड में प्रतिनियुक्ति की है। बीडीओ को पीठासीन पदाधिकारी तथा सीओ को गश्ती दंडाधिकारी के रूप में प्रतिनियुक्त किया गया है।
प्रत्याशियों के नाम और दल
1. जदयू – बाल्मीकि सिंह
2. राजद – कार्तिक कुमार
3. निर्दलीय – कर्णवीर सिंह यादव ऊर्फ लल्लू मुखिया
4. निर्दलीय – धर्मेंद्र सिंह
5. निर्दलीय – रामशंकर सिंह यादव
6. निर्दलीय – हरशु प्रसाद सिंह

About Post Author

You may have missed