पटना में आज से चलेंगी 50 नई सीएनजी बसें, सीएम नीतीश कुमार ने दिखाई हरी झंडी, ये होगा भाड़ा

पटना। बिहार को 350 एम्बुलेंस व पटना में 50 नई सीएनजी बसों को सीएम नीतीश ने शनिवार को जनता को समर्पित किया। मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत 350 एंबुलेंस का उद्घाटन पटना से विभिन्न जिलों के लिए किया। मुख्यमंत्री ने 50 नई सीएनजी बस व विभिन्न जिलों के लिए 350 एंबुलेंस को हरी झंडी दिखाई।

परिवहन विभाग मंत्री शीला कुमारी ने बताया कि पटना शहर में बढ़ते प्रदूषण को नियंत्रित करने और यात्रियों को प्रदूषण मुक्त सुगम, सुरक्षित एवं आधुनिक परिवहन सेवा उपलब्ध कराने के लिए 50 नई सीएनजी बसों का परिचालन पटना नगर बस सेवा के विभिन्न मार्गो पर शुरू हो गया है। सीएनजी बसों का परिचालन बिहार राज्य पथ परिवहन निगम कर रहा है।

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि शुरुआती दौर में 20 डीजल बसों को सीएनजी में कन्वर्ट किया गया था। अब 50 नई सीएनजी बसों का परिचालन होगा।

मार्च 2022 तक सभी सरकारी पटना सिटी डीजल बसों को सीएनजी में बदला जाएगा। परिवहन सचिव ने बताया कि पहले डीजल चालित कुछ बसों को सीएनजी में बदल कर चलाया गया था। इसके सफल परिचालन के बाद सीएनजी बसों की संख्या बढ़ाई जा रही है। सीएनजी स्टेशन की संख्या भी लगातार बढ़ रही है।

सभी सीएनजी बस जीपीएस, सीसीटीवी, पैनिक बटन आदि आधुनिक सुविधाओं से लैस है। यात्रियों को मार्गों की जानकारी के लिए बस के अंदर और बाहर कुल चार डिस्प्ले बोर्ड लगाए गए हैं। बसों के अंदर मोबाइल चार्ज करने की भी सुविधा होगी। इस दौरान बसों का किराया 5 रूपए से 40 रूपए तक होगा

पटना के इन रूटों पर चलेंगी सीएनजी बसें
गांधी मैदान-दानापुर बस स्टैंड: 10 सीएनजी बस
गांधी मैदान- दानापुर रेलवे स्टेशन: 14
गांधी मैदान- बिहटा आईआईटी: 17
गांधी मैदान- पटना साहिब स्टेशन: 07
गांधी मैदान-दानापुर हांडी साहेब गुरुद्वारा: 02

वहीं, ग्रामीण क्षेत्रों में एंबुलेंस सुविधा बढ़ाने के लिए बिहार सरकार ने शनिवार को 350 एंबुलेंस प्रखंडों को दी हैं। मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत प्रखंडों को मिलने वाले इन एंबुलेंसों में हर एक पर यूनिफार्म में चार स्टाफ होंगे। इसमें दो चालक होंगे।

About Post Author

You may have missed