बिहार सरकार के तीन विभाग मे 294 अधिकारियों को मिली पदोन्नति, अधिसूचना जारी

पटना। सीएम नीतीश सरकार की कैबिनेट की ओर से कर्मचारी और अधिकारियों का प्रमोशन लगातार हो रहा है। सामान्य प्रशासन विभाग के बाद शिक्षा विभाग, पुलिस विभाग और मद्य निषेध विभाग में भी अधिकारियों को प्रमोशन दिया गया है। इसकी अधिसूचना भी जारी हो गई है। बिहार सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से 16 अक्टूबर को स्क्रीनिंग कमेटी बनाई गई थी। सभी विभागों में प्रमोशन के लिए कमेटी बनाने का निर्देश भी दिया गया था। 17 तारीख को 532 अधिकारियों का प्रमोशन सामान्य प्रशासन विभाग में दिया गया था और एक बार फिर से 294 अधिकारियों का प्रमोशन दिया गया है। इसमें शिक्षा विभाग पुलिस विभाग मद्य निषेध उत्पाद एवं निबंधन विभाग के अधिकारी शामिल है। अब तक कुल 827 अधिकारियों को प्रमोशन मिल चुका है।
शिक्षा विभाग में 74 पदाधिकारियों को प्रमोशन
शिक्षा सेवा के 74 पदाधिकारी को कार्यकारी व्यवस्था के तहत प्रमोशन दिया गया है। वहीं पुलिस सेवा के 102 अधिकारियों को प्रमोशन मिला है। मद्य निषेध उत्पाद एवं निबंधन विभाग के 118 पदाधिकारी को प्रमोशन दिया गया है। इसमें 26 मद्य निषेध इंस्पेक्टर को अधीक्षक मद्य निषेध बनाया गया है। अधीक्षक स्तर के 13 पदाधिकारी को सहायक आयुक्त मद्य निषेध और सहायक आयुक्त सहित विभिन्न कोटि के 7 पदाधिकारी को उपायुक्त की जिम्मेदारी दी गई है। 11 सहायक अवर निरीक्षक को अवर निरीक्षक, 33 अवर निरीक्षक को निरीक्षक और 28 सिपाही को सहायक अवर निरीक्षक का उच्चतर प्रभार दिया गया है। पुलिस सेवा के 43 अधिकारियों को वरीय पुलिस उपाधीक्षक के पद पर प्रमोशन दिया गया है। 39 अधिकारियों को अपर पुलिस अधीक्षक की जिम्मेदारी दी गई है। इसके अलावा 20 बिहार पुलिस सेवा के अधिकारियों को स्टाफ ऑफिसर का उच्चतर प्रभार दिया गया है।
फिर होगा अधिकारियों का प्रमोशन
कैबिनेट से प्रमोशन का रास्ता निकालने के 1 सप्ताह के अंदर 800 से अधिक अधिकारियों को प्रमोशन और उसके अनुसार वेतन और अन्य सुविधाओं का लाभ दिया गया है। एक महीना के अंदर हजारों कर्मचारी और अधिकारियों को प्रमोशन देने की तैयारी है। इसकी प्रक्रिया जारी है।

About Post Author

You may have missed