लोकल सोशल मीडिया स्टार ने लाइव चैट शो से कमाए पैसे, आमदनी का हिस्सा चैरिटी में किया दान

पटना। भारत में जारी देशव्यायपी लॉकडाउन के दौरान देश के युवा और उद्यमी मिलेनियल्स अपना मनोरंजन करने के लिए नए तौर-तरीके तलाश रहे हैं और साथ घर बैठे कमाई के नए जरिए भी खोज रहे हैं। इस कोशिश में सोशल मीडिया तथा खासतौर से शॉर्ट वीडियो शेयरिंग एप्स काफी मददगार साबित हुए हैं।
ऐसी कई एप्स हैं जो यूजर्स को शो की लाइव स्ट्रीमिंग यानी लाइव चैट शो करने की सुविधा देते हैं जिनके जरिए वे अपने दर्शकों का जमकर मनोरंजन करते हैं। दर्शक इस तरह से लाइव शो करने वाले परफॉर्मर की प्रस्तुति पसंद आने पर उनके लिए असली पैसे खर्च करके वर्चुअल गिफ्ट खरीद सकते हैं। क्वाइ ऐसी ही एक एप है जो न सिर्फ लाइव शो होस्ट करने की सुविधा देती है बल्कि लोकप्रिय होस्ट्स को उनके प्रशंसकों द्वारा दिए गए तोहफों की 80% कीमत भी रुपयों में तब्दील कर के दे देती है।
भागलपुर की निवासी पूजा कुमारी ने लॉकडाउन के दौरान अपनी बोरियत दूर करने के लिए क्वाइ पर अपने चैट शो की लाइव स्ट्रीमिंग की और इससे हजारों रुपये भी कमाए । 25 साल की पूजा कुमार गृहिणी हैं और अपनी क्वाइ प्रोफाइल आईडी armywife के जरिए रोचक वीडियो शेयर करती हैं। पूजा ने हाल ही में क्वाइ यूजर्स के लिए अपना लाइव शो प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया, शुरू में मैं थोड़ी घबरायी हुई थी लेकिन मेरे फॉलोअर्स का रवैया काफी सहयोगात्मयक रहा और वे काफी नरमी से पेश आए। अपने पहले ही लाइव शो से पूजा ने करीब 5,000 रुपये कमाए। पूजा ने बताया, मैं कोरोना वायरस से जूझ रहे देश के लिए भी अपना योगदान करना चाहती हूं और इसलिए मैंने अपनी कमाई हुई करीब 40% रकम नजदीकी अनाथालय को दान दी है, जबकि बाकी रकम मैंने अपने बच्चों के भविष्य के लिए जमा कर दी है।
बता दें लॉकडाउन के दौरान लाइव स्ट्रीम होने वाले शो को बढ़ावा देने के लिए क्वाइ ने पिछले महीने एक स्पेशल प्रोग्राम भी लांच किया है और लाइव स्ट्रीेम हॉस्ट की गिफ्ट हिस्सेदारी को बढ़ाकर 80% कर दिया है। क्वाइ के कई यूजर्स ने इस पहल के तहत अपनी सिंगल लाइव परफॉरमेंस से ही अब तक 10,000 रु तक के गिफ्ट कमा लिए हैं।
क्वाइ के एक प्रवक्ता ने कहा, हम इस महामारी के दौरान भारतीय कन्टेंट क्रिएटर्स को सपोर्ट करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। क्वारई का मौजूदा लाइव प्रोग्राम इन्हें होस्ट करने वाले क्रिएटर्स की कमाई बढ़ाने के लिए उनके साथ वर्चुअल गिफ्ट की 80% तक रकम शेयर कर रहा है, यह अन्ये किसी भी लाइव स्ट्रीमिंग एप या प्लेटफॉर्म के मुकाबले अधिक है।

About Post Author

You may have missed