मुंगेर गोलीकांड के जांच के आदेश, रचना पाटिल और मानवजीत सिंह ढिल्लो को कमान

मुंगेर। चुनावी मौसम के बीच मुंगेर फायरिंग मामले के राजनीतिक तूल पकड़ने के बाद बिहार निर्वाचन आयोग ने मुंगेर के डीएम राजेश मीणा और एसपी लिपि सिंह को बर्खास्त करने के तत्काल बाद मुंगेर में नए डीएम और एसपी की तैनाती कर दी है। रचना पाटिल को डीएम और मानवजीत सिंह ढिल्लो को एसपी बनाया गया है। बता दें पिछले दिनों दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान हुए गोलीकांड के खिलाफ हुए उग्र प्रदर्शन के बाद आयोग ने संज्ञान लेते हुए डीएम राजेश मीणा और एसपी लिपि सिंह को हटा दिया है। वहीं आयोग के निर्देश पर नए डीएम और एसपी मुंगेर पहुंच चुके हैं। दोनों तत्काल प्रभाव से मुंगेर में पदभार ग्रहण करेंगे।


गुरुवार को मुंगेर में हुए गोलीकांड के विरोध में सैकड़ों की संख्या में लोग सड़क पर उतर आये और जमकर उग्र प्रदर्शन किया। इस दौरान गुस्साई भीड़ ने कई पुलिस थानों को निशाना बनाते हुए रोड़ेबाजी करने के साथ ही कई सरकारी गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया। इस उग्र प्रदर्शन के बाद बिहार निर्वाचन आयोग ने मामले को गंभीरता से लेते हुए मुंगेर के डीएम राजेश मीणा और एसपी लिपि सिंह पर कार्यवाही करते हुए दोनों को तत्काल प्रभाव से हटाने का निर्देश दे दिया। इसके साथ ही आयोग ने मगध प्रमंडल के कमिश्नर असगबा चुबा आओ को मामले की जांच सौंपते हुए सात दिन में रिपोर्ट देने को कहा है।
इधर, डीआईजी मनु महाराज ने बताया कि चुनाव आयोग के निर्देश पर दोषी पुलिस कर्मियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। गोलीकांड मामले की जांच भागलपुर और गया के उच्चस्तरीय अधिकारी करेंगे। इस कार्रवाई के बाद डीआईजी ने मुंगेर की कमान संभाल ली और पूरे शहर में पुलिस ने फ्लैग मार्च किया। शांति व्यवस्था स्थापित करने के लिए सुरक्षा बलों और पुलिस अफसरों के साथ सड़क पर डीआईजी खुद दौड़ते नजर आए।
उल्लेखनीय है कि दो दिन पहले मुंगेर में मां दुर्गा की प्रतिमा विसर्जन के दौरान बवाल हुआ था। जिसमें गोली चलने से एक युवक की मौत हो गई थी, जबकि कई लोग घायल हो गए थे। इस मामले को लेकर राजद, कांग्रेस और लोजपा समेत बिहार के सभी विपक्षी दल घटना में पुलिस-प्रशासन और सरकार की भूमिका पर सवाल उठा रहे थे। यह सब चल ही रहा था कि गुरुवार को शहर में फिर से हिंसा शुरू हो गई।

About Post Author

You may have missed