महिलाओं पर निर्भर है उन्नत समाज का भविष्य : तारकिशोर प्रसाद

महिला सम्मान समारोह के दौरान जरूरतमंद महिलाओं के बीच हुआ सिलाई मशीन का वितरण


पटना। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर राजधानी के विद्यापति भवन में बिहार वैश्य महासभा (महिला मोर्चा) के द्वारा महिला सम्मान समारोह का आयोजन किया गया, जिसका उद्घाटन उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने किया। इस अवसर पर मंत्री प्रमोद कुमार, नारायण प्रसाद, पूर्व मंत्री नंदकिशोर यादव, विधायक गुंजेश्वर साहू, संजीव चौरसिया, रणविजय साहू उपस्थित रहे। समारोह में समाज की गरीब तबके की महिलाओं को सिलाई मशीन का वितरण किया गया, ताकि ये अपने रोजी-रोटी की व्यवस्था कर सकें।
इस मौके पर अपने संबोधन में उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि आजादी के पूर्व और बाद भी वैश्य समाज ने देश के निर्माण में अपनी महती भूमिका का निर्वहन आगे बढ़कर किया है। हम एक गौरवशाली समाज की पीढ़ी हैं। हमारे समाज की महिलाओं ने भी बढ़-चढ़ कर समाज निर्माण में अपना योगदान दिया है। मगर आज उनके समक्ष एक महत्वपूर्ण जिम्मेदारी आ गई है कि वे अपने बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ अच्छे संस्कार भी दें। क्योंकि एक उन्नत समाज का निर्माण महिलाओं पर ही निर्भर करता है। उन्होंने पंचायती राज्य के चुनाव में वैश्य समाज को अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने की अपील की। उन्होंने कहा कि सरकार महिलाओं को सशक्त करने के लिए लगातार काम कर रही है, चाहे केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार हो या प्रदेश की नीतीश कुमार की सरकार। भारत की सरकार ने महिलाओं को पूरे देश में विशेष अवसर प्रदान करने का काम किया। बिहार में पंचायती राज व्यवस्था में 50 प्रतिशत और पुलिस बहाली में 35 प्रतिशत आरक्षण दिया। 2016 से आरक्षण के कारण 4,562 महिलाएं पुलिस एवं अन्य क्षेत्रों में 3,931 महिलाएं नियुक्त हुई हैं।
वहीं संगठन के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. आनन्द कुमार ने वैश्य समाज के असंख्य महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि आगामी नगर निकाय चुनाव में महिलाओं के लिए आरक्षित सभी सीटों पर वैश्य समाज की महिलायें प्रत्येक वार्ड में चुनाव में बढ़-चढ़ कर उम्मीदवारी प्रस्तुत करेंगी। इस चुनाव में हम संगठन के माध्यम से हरसंभव मदद का एलान करते हैं। इसके अलावा वैश्य समाज की जो भी महिलाएं अपने जीविकोपार्जन के लिए दूसरे के घरों चौका-बर्तन का काम करती है, उसे संगठन के तरफ से छोटे छोटे रोजगार उपलब्ध कराकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाना हमारा लक्ष्य है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहीं प्रदेश महिला अध्यक्ष श्रीमती कांति केसरी ने वैश्य समाज के महिलाओं में किसी भी तरह के घरेलू हिंसा पर संगठन के तरफ से मदद पहुंचाने का वादा किया।

About Post Author

You may have missed