महावीर कैंसर संस्थान में 24 घंटे इमरजेंसी सेवा रहेगी उपलब्ध : डॉ. एलबी सिंह

फुलवारी शरीफ। कोरोना वायरस के प्रकोप से बचने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा 3 मई तक लॉक डाउन बढाए जाने के बाद एक बैठक कर महावीर कैंसर संस्थान ने निर्णय लिया है कि अब 24 घंटे इमरजेंसी सेवा उपलब्ध रहेगी। प्रतिबंधित ओपीडी में रेडियोथिरैपी, कीमोथिरैपी एवं औनको सर्जरी विभागों की सेवा उपलब्ध रहेगी तथा वरीय चिकित्सकों के द्वारा मरीजों को उचित सलाह दी जाएगी। भर्ती मरीजों की देखभाल होती रहेगी। अभी रेडिऐशन, कीमोथेरेपी के लिए प्रतिदिन 250 से अधिक मरीज आते हैं। नये मरीजों, जिन्हें सर्जरी की जरूरत है और पहले से संस्थान में इलाज करवा रहे हैं, उनका आॅपरेशन चरणबद्ध इसी सप्ताह से शुरूआत की जाएगी। पैथोलॉजी, रेडियोलॉजी, सीटी स्कैन विभाग में कार्य हो रहा है। हवाई सेवा बंद रहने के कारण अभी पैट सीटी नहीं हो रहा है, चूंकि एफडीजी प्रतिदिन कलकत्ता से मंगाया जाता है। जिनका सेकाई पहले से चल रहा है उन सैकड़ों मरीजों के लिये सेकाई की सुविधा उपलब्ध रहेगी। चिकित्सकों एवं अन्य कर्मियों का रोस्टर जारी कर दिया गया है। यह व्यवस्था 15 अप्रैल से 3 मई तक की गई है। उसके बाद परिस्थिति के अनुसार पुन: निर्णय ली जाएगी।
संस्थान के अधीक्षक डॉ एलबी सिंह ने कहा कि बिहार के कैंसर पीड़ित मरीजों से अपील करता हूं कि अगर इमरजेंसी नहीं हो तो पूर्ववत अपनी दवाईयां खाते रहें। स्थिति में सुधार होने से या इमरजेंसी होने पर ही अस्पताल आएं। अस्पताल परिसर एवं भवन का नियमित सेनिटाइजेशन, कर्मियों के लिए पी.पी.ई किट, सेनिटाइजर, मास्क, ग्लब्स की समुचित व्यवस्था है। अभी शिशु विभाग में 40 से अधिक बच्चे भर्ती हैं, जिनकी चिकित्सा पूर्ण रूप से मुफ्त में उपलब्ध कराई जा रही है।
बैठक में संस्थान के डॉ. अशोक एम. शिनोय, डॉ. मनीषा सिंह, डॉ. विनीता त्रिवेदी, डॉ. राजीव कुमार, डॉ. मधुकर दयाल, डॉ. एस. के. सिन्हा, डॉ. रविश्वर नारायण, डॉ. कर्नल शम्भू शर्मा, संस्थान के वरीय चिकित्सक एवं अन्य चिकित्साकर्मी भी उपस्थित थे।

About Post Author

You may have missed