भारतीय रेल बिजली कंपनी लि. ने पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक को सौंपे 6.7 करोड़ का चेक

ECR GM and Bhartiya rail bijli ltd. ke officer

हाजीपुर। नवीनगर (औरंगाबाद) में स्थापित रेल मंत्रालय और एनटीपीसी का संयुक्त उपक्रम भारतीय रेल बिजली कंपनी लि. के मुख्य कार्यकारी अधिकारी शिव कुमार द्वारा पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक ललित चन्द्र त्रिवेदी को 6.7 करोड़ का चेक सौंपा गया, जो इस उपक्रम से अक्टूबर और नवम्बर माह में रेलवे के हिस्से की अतिरिक्त बिजली बेचने से प्राप्त शुद्ध लाभ के रूप में प्राप्त हुई है।
इस अवसर पर भारतीय रेल बिजली कंपनी लि. के अपर महाप्रबंधक सुभाष गर्ग एवं प्रबंधक/वाणिज्य सौरभ कुमार, जबकि पूर्व मध्य रेल की ओर से प्रधान मुख्य विद्युत इंजीनियर राकेश तिवारी एवं प्रधान मुख्य परिचालन प्रबंधक सलिल कुमार झा एवं मुख्य वाणिज्य प्रबंधक/फ्रेट मार्केटिंग दयानंद उपस्थित थे।
भारतीय रेल बिजली कंपनी लिमिटेड, नवीनगर द्वारा कुल उत्पादित विद्युत का 90 प्रतिशत रेलवे को प्राप्त होता है जबकि 10 प्रतिशत बिहार राज्य को प्राप्त होता है। वर्तमान में इस उपक्रम से रेलवे को प्राप्त हो रही बिजली, रेलवे के उपयोग से ज्यादा है। प्राप्त होने वाली इस अतिरिक्त बिजली को रेलवे एनटीपीसी के सहयोग से बेचती है। बिजली बेचने से जो शुद्ध लाभ प्राप्त होता है जिसमें एनटीपीसी और रेलवे की 50:50 के अनुपात में हिस्सेदारी होती है। पिछले दो माह अर्थात अक्टूबर और नवंबर माह में बेचे गये 27 मिलियन यूनिट बिजली से प्राप्त शुद्ध लाभ के रूप में रेलवे को 6.7 करोड़ रुपए प्राप्त हुए, जिसका चेक महाप्रबंधक को सौंपा गया।

About Post Author

You may have missed