बिहार कैबिनेट में 14 एजेंडों पर मुहर : पटना में डीजल आटो सितंबर तक चलेंगे, मरीजों को ‘दीदी की रसोई’ उपलबध करायेगी खाना

पटना। बिहार कैबिनेट की मंगलवार को हुई आज बैठक में कुल 14 एजेंडों पर मुहर लगाई गई है। नीतीश मंत्रिमंडल ने डीजल आटों पर रोक की तारीख बढ़ा दिया है। अब राजधानी पटना में वायु प्रदूषण पर रोकथाम के लिए डीजल से चलने वाले आटो पर रोक लगाने की तारीख को सितंबर महीने कर दिया गया है। वहीं कैबिनेट ने बिहार में रोजगार सृजन का सिलसिला जारी रखते हुए इस बार भी राजस्व व भूमि सुधार विभाग में 3883 पदों के सृजन को मंजूरी प्रदान की है। इसमें विभिन्न कोटि के पद शामिल हैं।
कैबिनेट ने अन्य फैसले
नीतीश मंत्रिमंडल ने सभी जिला एवं अनुमंडल अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों को अच्छे भोजन के लिए जीविका की मदद ली जाएगी। जीविका द्वारा चलाई जा रही ‘दीदी की रसोई’ के द्वारा इन अस्पतालों में भर्ती रोगियों को खाना उपलबध कराया जाएगा। बता दें पिछले दिनों सीएम नीतीश पूर्णिया दौरे के क्रम में ‘दीदी की रसोई’ को देखा व जाना था, जिसके बाद उन्होंने ‘दीदी की रसोई’ को पूरे बिहार में विस्तारित करने की बात कहा था।
बता दें जीविका की तरफ से ग्रामीण स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं को कैटरिंग की खास ट्रेनिंग देकर एक प्रोफेशनल कैटरर की तरह तैयार किया गया है। ये दीदियां वैशाली, बक्सर, गया और पूर्णिया के सदर अस्पतालों में सफलता से कैंटीन चला रही हैं। इस कैंटीन के लिए इन्हें जीविका की तरफ से आधारभूत संरचना तैयार कर दी गई है, जबकि रॉ मेटेरियल ये अपने सहयोग से लाती हैं।

About Post Author