बिहार के बख्तियारपुर से रांची लाया जा रहा 4 टन घटिया पनीर जब्त

CENTRAL DESK : होली को देखते हुए खाद्य सुरक्षा विभाग ने कमर कस ली है। विभाग ने रविवार की सुबह बख्तियारपुर से रांची आ रही चार बसों से चार टन से अधिक घटिया किस्म के पनीर को बूटी मोड़ में जांच अभियान के दौरान जब्त किया है। चंद्रलोक, कृष्णा रथ, बदौनी और रौशन नाम के बसों से घटिया किस्म के पनीर को लाया जा रहा था। जो लोगों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालता, लेकिन समय रहते खाद्य सुरक्षा विभाग ने धंधेबाजों के मंसूबे पर पानी फेर दिया। होली को देखते हुए काफी मात्रा में पनीर की सप्लाई रांची के बाजार में हो रही थी। फूड सेफ्टी आॅफिसर एसएस कुल्लू के नेतृत्व में विशेष अभियान चलाया गया। इसमें सदर थाना और बरियातू थाना की विशेष टीम ने सहयोग किया। रविवार की सुबह तीन बजे से सुबह छह बजे तक अभियान चलाया गया। इस दौरान 15 बसों की जांच की गई। इसमें इन चार बसों पर से पनीर जब्त किया गया। फूड सेफ्टी आॅफिसर कुल्लू ने बताया कि प्रथम दृष्टया से पनीर की गुणवत्ता अच्छी नहीं है। साथ ही पैकेजिंग में फूड सेफ्टी स्टेंडर्ड मानकों का ख्याल रखा नहीं गया है। जैसे तैसे गंदे तरीके से बसों पर रखकर उसे बिहार के बख्तियारपुर से रांची लाया जा रहा था। फिलहाल सैंपल को जांच के लिए नामकुम स्थित लेबोरेट्री में भेज गया गया है। जांच के बाद ही इसकी गुणवत्ता का पता चल सकेगा।
बता दें जिला प्रशासन की फूड सेफ्टी टीम को भनक लगी कि भारी मात्रा में पनीर रांची में लाया जा रहा है, जिसे होली के दौरान बाजार में खपाया जाएगा। विभाग के साथ-साथ बरियातू और सदर थाना की टीम ने करीब तीन घंटे तक विशेष जांच अभियान चलाया। इस दौरान बूटी मोड़ में कुल चार बसों की छत से 4102 किलो मिलावटी पनीर और 15 किलो घी को जब्त किया गया। जब्ती के बाद पनीर की जांच की गई। केमिकल रिएक्शन कराने पर पनीर पूरी तरह से काला पड़ गया, जबकि ऐसा नहीं होना चाहिए था। फूड सेफ्टी आॅफिसर एसएस कुल्लू के अनुसार पनीर में हानिकारक चीजें मिलाई गई थी। पनीर और घी की जांच के लिए लेबोरेट्री भेज दिया गया है। ड्राइवर से पूछे जाने पर वह यह नहीं बता सका कि माल कहां से और किसके लिए लोड किया गया है। उसे बताया गया था कि स्टैंड से उसे लेने के लिए आदमी आ जाएगा।
गौरतलब है कि होली में मिलावटखोरों पर नकेल कसने के लिए जिला प्रशासन द्वारा विशेष अभियान चलाया जा रहा है। नकली मिठाई और खाद्य पदार्थ की बिक्री करने वालों पर नकेल कसने के लिए डीसी राय महिमापत रे के निर्देश पर जांच टीम का गठन किया गया है। 4 से 9 मार्च तक इस अभियान को चलाया जाना है। अब तक 20 से अधिक जगहों से जांच के लिए खाद्य पदार्थ के नमूने लिए जा सके हैं। सभी नमूने जांच के लिए लैब में भेजे जा चुके हैं। एक सप्ताह बाद इनकी जांच रिपोर्ट आ जाएगी।

About Post Author

You may have missed