पीएम केयर्स फंड से बिहटा में बनाये गए 500 बेड के कोविड अस्पताल का उद्घाटन, फ्री में होगा इलाज

पटना। डीआरडीओ द्वारा पीएम केयर्स फंड से पटना के बिहटा में बनाये गए 500 बेड के कोविड अस्पताल का सोमवार को केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय और बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बने उद्घाटन किया। इस अस्पताल में मरीजों का फ्री में इलाज होगा। अस्पताल को डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट आर्गेनाइजेशन (डीआरडीओ) ने पीएम केयर्स फंड से बनाया है। इसमें 125 बेड का आईसीयू और 375 सामान्य बेड हैं। यहां रेफर किए गए और सीधे आने वाले कोरोना मरीजों का मुफ्त इलाज होगा। अस्पताल में काम करने के लिए डायरेक्टर जनरल आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल सर्विसेज के निर्देश पर भारतीय सशस्त्र सेना के चिकित्सकों, नर्सों और चिकित्साकर्मियों की टीम बिहटा पहुंची है, जिसमें एयरफोर्स और नेवी के चिकित्सक शामिल हैं। इस अस्पताल में कोरोना जांच की भी सुविधा मिलेगी।
अत्याधुनिक सुविधाओं से है लैस
इस अस्पताल में हर तरह की अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध है। आईसीयू के साथ अन्य सभी बेड पर आॅक्सीजन का इंतजाम है। आईसीयू में मॉनिटरिंग उपकरण और वेंटिलेटर उपलब्ध है। हर तरह की जांच की सुविधा है। अस्पताल में उपयोग किए जाने वाले ज्यादातर उपकरण डीआरडीओ द्वारा विकसित तकनीकी पर विशेष रूप से कोरोना अस्पतालों के लिए बनाए गए हैं। इनमें वेंटिलेटर, पीपीई किट, हैंड फ्री सैनिटाइजर डिसपेंसर, सैनिटाइजेशन चैंबर, मेडिकल रोबोट ट्रॉली आदि शामिल हैं।
गौरतलब है कि डीआरडीओ ने दो जगहों पर अस्थायी अस्पताल बनाने का प्रस्ताव बिहार सरकार को दिया था। मुजफ्फरपुर में भी अस्पताल का निर्माण हो रहा है। वहां 30 अगस्त तक प्री फैब्रिकेटेड शेल्टर से बना और सेंट्रली एसी वाला 500 बेड का अस्पताल शुरू हो जाएगा।

About Post Author

You may have missed