दिल्ली विस चुनाव की बजी रणभेरी, 1.47 करोड़ वोटर डालेंगे वोट, यहां देखें चुनाव का कार्यक्रम

CENTRAL DESK : दिल्ली विधानसभा चुनाव की रणभेरी बज गई है। राज्य की सभी 70 सीटों पर आठ फरवरी को एक साथ वोटिंग करायी जाएगी, जबकि चुनाव के नतीजे 11 फरवरी को आएंगे। पिछले पांच चार महीनों में महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड के बाद हो रहे इस चुनाव पर सबकी नजरें टिकी होंगी। बता दें 2015 में दिल्ली विधानसभा के चुनाव में आम आदमी पार्टी ने 67 सीटों पर जीत दर्ज की थी, जबकि बाकी की तीन सीटें भाजपा के खाते में गई थी। इस चुनाव में कांग्रेस अपना खाता तक नहीं खोल सकी थी। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने सोमवार को दिल्ली विधानसभा चुनाव की घोषणा करते हुए कहा कि वैसे तो यह चुनाव कुल 30 दिनों का होगा, लेकिन इनमें प्रत्याशियों को प्रचार के लिए सिर्फ 15 दिन ही मिलेंगे।
नामांकन की प्रकिया 14 जनवरी से
चुनाव कार्यक्रम की जानकारी देते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि नामांकन की प्रक्रिया 14 जनवरी से ही शुरू हो जाएगी। जो 21 जनवरी तक चलेगी। 22 जनवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी, जबकि नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 24 जनवरी होगी। चुनाव प्रक्रिया 13 फरवरी को खत्म हो जाएगी।
दिल्ली में आचार संहिता हुई लागू
मुख्य चुनाव आयुक्त ने इस दौरान पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि चुनाव के ऐलान के साथ ही आदर्श चुनाव आचार संहिता तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है। एक फरवरी को आने वाले केंद्रीय बजट से जुड़े सवाल पर मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि इसे लेकर 2017 के सर्कुलर में सब साफ है। जिस राज्य में चुनाव है, उसका जिक्र बजट भाषण में नहीं होगा।
कांग्रेस भी लोकलुभावन वादों के साथ ताल ठोकने को तैयार
दिल्ली चुनाव ऐसे वक्त में हो रहा है जबकि सत्ताधारी आम आदमी पार्टी की तरफ से बड़ी घोषणाएं हुई हैं। बताया जा रहा है कांग्रेस भी लोकलुभावन वादों के साथ ताल ठोकने के लिए तैयार है। जबकि भाजपा मोदी के नाम पर चुनाव में किस्मत आजमाएगी।
80 साल से ज्यादा ज्यादा उम्र के बुजुर्गो को मिलेगी पोस्टल बैलेट की सुविधा
चुनाव आयोग ने इस बार दिल्ली विधानसभा चुनावों में बुजुर्गों के लिए खास इंतजाम किया है। 80 साल या उससे ज्यादा उम्र के बुजुर्गों को इस बार पोस्टल बैलेट से वोटिंग की सुविधा मिलेगा। यानि वह घर बैठे ही अपना वोट डाल सकेंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि हालांकि इसके लिए नामांकन शुरू होने के पांच दिन के भीतर ऐसे सभी बुजुर्गों को रजिस्ट्रेशन कराना होगा।
13 हजार से ज्यादा बूथों पर डालेंगे 1.47 करोड़ वोटर
चुनाव आयोग ने मतदाताओं की संख्या को देखते हुए इस बार पोलिंग बूथों की संख्या में भी बढ़ोत्तरी की है। वर्ष 2014 के मुकाबले 2019 में पोलिंग बूथों की संख्या में करीब 16 फीसद की बढ़ोत्तरी की गई है। इसके तहत दिल्ली में अब कुल 13750 पोलिंग बूथों पर मतदान होगा। जहां कुल 1.47 करोड़ मतदाता वोट डालेंगे। पोलिंग बूथों पर मतदाताओं के आसानी से पहुंचने और वोट डाल निकलने के लिए खास इंतजाम किए गए थे।
विधानसभा चुनाव का कार्यक्रम इस प्रकार है
नामांकन शुरू होने की तारीख- 14 जनवरी, 2020
नामांकन की अंतिम तारीख- 21 जनवरी, 2020
नामांकन पत्रों की जांच की तारीख- 22 जनवरी, 2020
नाम वापस लेने की तारीख- 24 जनवरी, 2020.
वोटिंग की तारीख- 08 फरवरी 2020
मतों की गिनती- 11 फरवरी 2020
चुनाव प्रक्रिया खत्म होने की तारीख- 13 फरवरी 2020

About Post Author