कोरोना से जंग : ईसीआर में लगभग 86% रेलकर्मी आरोग्य सेतु एप का कर रहे इस्तेमाल

हाजीपुर। कोविड-19 का दृढ़ता से मुकाबला करने के लिए सरकार द्वारा अन्य उपायों के साथ-साथ तकनीक का भी सहारा लिया जा रहा है। इसी कड़ी में सरकार द्वारा एक मोबाइल एप लांच किया गया है। आरोग्य सेतु नाम का यह एप भारत के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए डिजिटल इंडिया से जुड़ा है। जिससे कोरोना संक्रमण के खतरे और जोखिम का आकलन करने में मदद मिल सकेगी। यह एप लोगों को वायरस से संक्रमित व्यक्ति के नजदीक आने पर सतर्क करेगा।
पूर्व मध्य रेल के सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि वर्तमान परिस्थितियों के मद्देनजर इस एप की विशेषताओं को देखते हुए भारतीय रेल के लाखों रेलकर्मी द्वारा इस एप को इंस्टॉल किया गया है। पूर्व मध्य रेल में अब तक कुल कर्मचारियों के लगभग 86 प्रतिशत रेलकर्मी उक्त एप को मोबाइल में इंस्टॉल कर चुके हैं। साथ ही अपने-अपने परिवार के सदस्यों को भी इसे इंस्टॉल के लिए प्रेरित कर रहे हैं।
बता दें स्मार्टफोन में इंस्टॉल होने के बाद यह एप आरोग्य सेतु के साथ संपर्क स्थापित करते हुए उस फोन के दायरे में आने वाले अन्य उपकरणों से संपर्क स्थापित करेगा तथा लोकेशन एवं ब्लूटूथ तकनीक के जरिए यह कोरोना संक्रमण वाले व्यक्ति की पहचान कर उपयोगकर्ता की इसकी सूचना प्रदान करेगा, जिससे समय रहते सतर्क रहने में मदद मिलेगी।

About Post Author

You may have missed