इंडियन आयल की नई पहल : देश भर में इंडेन एलपीजी रिफिल बुकिंग के लिए एक कॉमन नंबर, यह है प्रक्रिया

पटना। इंडियन आयल एक बार फिर ग्राहकों की सुविधा के लिए एक नई पहल के साथ आया है। इंडियन आयल ने देश भर में इंडेन एलपीजी रिफिल बुकिंग के लिए एक कॉमन नंबर शुरू किया है। पूरे देश में अब इंडेन एलपीजी रिफिल के लिए एक कॉमन बुकिंग नंबर 7718955555 है। यह ग्राहकों के लिए चौबिसों घंटे उपलब्ध है। उक्त जानकारी वीणा कुमारी, सीएच मैनेजर, योजना और समन्वय, इंडियन आयल कारपोरेशन लि. ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर दी है।
वीणा कुमारी ने बताया कि इंडियन आयल द्वारा पूरे भारत में एसएमएस और आईवीआरएस के माध्यम से एलपीजी रिफिल बुकिंग के लिए जारी यह कॉमन नंबर ग्राहक सुविधा को बढ़ावा देने और इंडेन एलपीजी रिफिल बुकिंग को सरल करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इससे यह फायदा है कि है कि अगर ग्राहक एक टेलीकॉम सर्कल से दूसरे राज्यों में जाते हैं, तो भी उनका इंडेन रिफिल बुकिंग नंबर एक ही रहेगा। उन्होंने बताया कि इंडेन एलपीजी रिफिल की बुकिंग के लिए विभिन्न टेलीकॉम सर्किल के लिए जारी अन्य फोन नंबरों की वर्तमान प्रणाली को 31 अक्टूबर आधी रात के बाद बंद कर दिया जाएगा और एलपीजी रिफिल के लिए कॉमन बुकिंग नंबर यानी 7718955555 लागू होगा। इसके लिए इंडेन एलपीजी बुकिंग केवल ग्राहक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का उपयोग करके ही किया जा सकेगा।
एलपीजी रिफिल बुकिंग और मोबाइल नंबर पंजीकरण की संशोधित प्रक्रिया:
1. यदि ग्राहक का नंबर पहले से ही इंडेन रिकॉर्ड में दर्ज है, तो आईवीआरएस 16-अंकों की उपभोक्ता आईडी बताएगा। यह 16 अंकों की उपभोक्ता आईडी ग्राहक के इण्डेन एलपीजी चालान / कैश मेमो / सब्सक्रिप्शन वाउचर पर अंकित है। ग्राहक द्वारा पुष्टि करने पर रिफिल बुकिंग स्वीकार कर ली जाएगी।
2. यदि ग्राहक का मोबाइल नंबर इंडेन रिकॉर्ड में उपलब्ध नहीं है, तो ग्राहकों को अपने मोबाइल नंबर का एक बार पंजीकरण कराना होगा, जो 7 से शुरू होने वाले 16 अंकों की उपभोक्ता आईडी को दर्ज करके किया जा सकता है। इसके पश्चात उसी आईवीआरएस कॉल में इसे सत्यापित करना होगा। पुष्टि होने पर ग्राहक का मोबाइल नंबर पंजीकृत हो जाएगा और एलपीजी रिफिल बुकिंग स्वीकार कर ली जाएगी। ग्राहक की 16 अंकों की यह उपभोक्ता आईडी इंडेन एलपीजी चालान / कैश मेमो / सब्सक्रिप्शन वाउचर पर अंकित है।

About Post Author

You may have missed