बिहार विधानसभा में 94 विधायक 5वीं से 12वीं तक ही पढ़े, सबसे ज्यादा शिक्षा प्राप्त महिला विधायक कांग्रेस में

पटना। बिहार में 28 अक्टूबर को पहले चरण के चुनाव होने वाले हैं। इसी के साथ बिहार में सियासी तापमान तेज हो गया है। राजनीतिक पार्टियों के बीच वार-पलटवार का दौर भी जारी है। इस बीच बिहार चुनाव के पहले एसोसिएशन आफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स की जनप्रतिनिधियों की शैक्षणिक योग्यता से जुड़ी रिपोर्ट सामने भी आयी है। रिपोर्ट में चुने गए प्रतिनिधियों की शैक्षणिक योग्यता बतायी गयी है।
रिपोर्ट के अनुसार, बिहार विधानसभा में 94 विधायक 5वीं से 12वीं तक ही पढ़े हैं। बिहार के 10 विधायक ऐसे हैं जो केवल 8वीं पास हैं और 30 विधायक 10वीं पास हैं। वहीं 53 विधायक 12वी पास हैं। 134 विधायकों ने अपनी शैक्षिक योग्यता ग्रैजुएट या उससे ऊपर बताई है। 9 विधायकों ने शैक्षिक योग्यता में सिर्फ साक्षर लिखा है।
वहीं बिहार विधानसभा में महिला विधायकों की संख्या 28 है। 15वीं विधानसभा में इनकी संख्या 34 थी। 243 सदस्यों वाली विधानसभा में इनकी संख्या अब 11.5 फीसदी रह गयी है। पिछली बार यह अनुपात 14 फीसदी था। सबसे ज्यादा शिक्षा प्राप्त महिला विधायक कांग्रेस में हैं। चार में तीन स्नाकतोत्तर और एक स्नातक हैं। जदयू की नौ विधायकों में से एक एमए व एक एलएलबी हैं। एक के पास डॉक्ट्रेट की डिग्री है। जदयू में एक निरक्षर महिला, राजद की दस विधायकों में से दो ग्रेजुएट और एक डॉक्ट्रेट डिग्रीधारी हैं।

About Post Author

You may have missed