युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रेरित करने की अत्यंत आवश्यकता : सहायक निदेशक

  • उद्यमिता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

पटना। सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग मंत्रालय (एमएसएमई) और टीपीएस कॉलेज, पटना के जन्तु विज्ञान विभाग के संयुक्त तत्वावधान में उद्यमिता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। अतिथियों का स्वागत करते हुए एमएसएमई, पटना के सहायक निदेशक श्री रविकांत ने कार्यक्रम को आयोजित करने के महत्व और उद्देश्यों को रेखांकित करते हुए कहा कि यह हमारा तीसरा चरण है। उन्होंने कहा कि युवाओं को स्वरोजगार हेतु उद्योग तथा व्यवसाय प्रारंभ करने के लिए प्रेरित करने की अत्यंत आवश्यकता है। उन्होंने युवाओं को कुछ नया सोचने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के विभिन्न रोजगार सृजन कार्यक्रमों के माध्यम से युवाओं को आर्थिक तौर पर स्वाबलंबी बनाना ही हमारा लक्ष्य है। आगे कहा कि आत्मनिर्भर भारत की संकल्पना को साकार करने का दायित्व युवाओं के कंधों पर है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ. उपेंद्र प्रसाद सिंह ने किया। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि भागदौड़ भरी जिंदगी व तकनीकी के इस दौर में केवल स्नातक व स्नातकोत्तर की साधारण डिग्री के सहारे नौकरी की कल्पना नहीं की जा सकती। अगर नौकरी चाहिए तो छात्र-छात्राओं को कौशल विकास में निपुण होना चाहिए। एक साथ कई कार्य आने चाहिए, तब जाकर नौकरी उसे मिल पाती है। इसलिए इस तरह के कार्यक्रम आयोजित किया जाना अत्यंत आवश्यक है।
कार्यक्रम के वक्ता के रूप में सहायक निदेशक संजीव आजाद ने एमएसएमई विभाग के कार्यक्षेत्र की जानकारी दी। कार्यक्रम के अंत में श्री रविकांत जी ने एमएसएमई के विभिन्न योजनाओं को सरलता से समझाते हुए छात्रों द्वारा उठाए गए सवालों का उत्तर भी दिया और उनकी मिल रही प्रतिक्रिया पर संतोष व्यक्त किया।
कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापन जंतुविज्ञान विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. ज्योत्स्ना कुमारी ने किया। कार्यक्रम में डॉ. श्यामल किशोर, कृष्णनंदन प्रसाद, डॉ. अबु बकर रिजवी, डॉ. जावेद अख्तर खान, डॉ. विजय कुमार सिंह, डॉ. रूपम, डॉ. शिवम यादव, डॉ. हेमलता, डॉ. प्रशांत कुमार, डॉ. मुकुंद कुमार, डॉ. नूतन, डॉ. नवेन्दु शेखर, डॉ. उषा किरण , डॉ. अंजलि प्रसाद , डॉ. दीपिका, डॉ. शशि प्रभा दूबे, डॉ. सुशोभन पलाधि, डॉ. विनय भूषण,डॉ. शशिभूषण चौधरी, डॉ. तनुजा, मनोज कुमार सिंह, कुमार अमिताभ, श्री अंबरीश, अवनीत, श्र्श्याम बाबू शर्मा आदि उपस्थित थे।

About Post Author

You may have missed