देश में नए आईटी नियमों के तहत व्हाट्सऐप ने एक महीने में 23 लाख अकाउंट्स को किया बैन, भूलकर भी ना भेजें इस प्रकार के मैसेज

नई दिल्ली। मेसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सऐप ने भारत में एक बार फिर लाखों अकाउंट्स पर बैन लगाया है। नए आईटी रूल्स, 2021 के हिसाब से व्हाट्सऐप ने शनिवार को 23 लाख से ज्यादा अकाउंट्स पर बैन लगाने की जानकारी दी है। इन अकाउंट्स पर अगस्त महीने में बैन लगाया गया है। कंपनी कट्टरता फैलाने, स्पैमिंग या प्लेटफॉर्म के गलत इस्तेमाल जैसी वजहों से अकाउंट्स को बैन करती है। मेटा की ओनरशिप वाले मेसेजिंग प्लेटफॉर्म के भारत में 50 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं। इस प्लेटफॉर्म को एक महीने के अंदर अगस्त में करीब 528 शिकायतें मिली हैं। हालांकि, इन शिकायतों में से केवल 27 पर कार्रवाई की गई। इससे पहले प्लेटफॉर्म ने जुलाई महीने में भी 20 लाख से ज्यादा अकाउंट्स बैन किए थे। कंपनी स्पोक्सपर्सन ने कहा, “बीते कुछ साल में हमने लगातार आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस और स्टेट-ऑफ-द-आर्ट टेक्नोलॉजी, डाटा साइंटिस्ट्स और एक्सपर्ट्स के साथ मिलकर काम किया है, जिससे हमारे यूजर्स को सुरक्षित अनुभव मिल सके।” स्पोक्सपर्सन के मुताबिक, व्हाट्सऐप ने अगस्त महीने में 2,328,000 अकाउंट्स पर बैन लगाया है। पिछले साल अपग्रेड किए गए आईटी रूल्स, 2021 में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की जिम्मेदारी तय की गई है। इनके तहत व्हाट्सऐप को मंथली कंप्लायंस रिपोर्ट शेयर करनी होगी है, जिसमें बताया जाता है कि इसने कितने अकाउंट्स पर कार्रवाई की है या बैन लगाया है।
भूलकर भी ना भेजें इस प्रकार के मैसेज नही तो बैन होगा अकाउंट
गलत जानकारी शेयर करना, नफरत भरे शब्दों का इस्तेमाल करना
अगर आप व्हाट्सऐप का इस्तेमाल गलत या फिर भटकाने वाली जानकारी फैलाने के लिए करते हैं तो ऐसे हालात में आपका अकाउंट बैन किया जा सकता है। अगर आप उनमें से हैं जो कि इस प्लैटफॉर्म का इस्तेमाल लोगों के बीच नफरत फैलाने के लिए या फिर दंगे करवाने के लिए करते हैं तो आपका भी अकाउंट बैन किया जा सकता है।
बल्क में मैसेज भेजना
अगर आप किसी भी चीज की मार्केटिंग करते हैं और ग्राहकों को बल्क में मैसेज भेज कर या फिर ऑटो डायल कर परेशान करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको अकाउंट बैन किया जा सकता है।
अश्लील वीडियो और मैसेज भेजना
अगर आप इस प्लैटफॉर्म का इस्तेमाल कर किसी भी कॉन्टैक्ट या ग्रुप में अश्लील मैसेज या फिर वीडियो शेयर करते हैं तो व्हाट्सऐप आपका अकाउंट बैन कर सकती है।

About Post Author

You may have missed