राजधानी पटना के 89 सेंटर पर आज होगी UPSC की प्रारंभिक परीक्षा, दो पालियों में होगा एग्जाम, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

पटना । बिहार में प्रशासनिक सेवाओं के अंदर जाने का सपना देख रहे अभ्यर्थियों के लिए आज का दिन सबसे बड़ा दिन है। दरअसल आज UPSC  की ओर से प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है जिसके लिए राजधानी पटना में 89 एग्जाम सेंटर बनाए गए हैं। बताया जा रहा है कि एग्जाम दो पारियों में होगा। पाली पाली सुबह 9:30 बजे से लेकर 11:30 बजे तक चलेगी जबकि दूसरी पाली 2:30 बजे से लेकर 4:30 बजे तक चलेगी। एग्जाम से 10 मिनट पहले अभ्यर्थियों को एग्जाम हॉल में प्रवेश करना अनिवार्य होगा।

पटना में कुल 43 हजार 594 स्टूडेंट्स एग्जाम देंगे। सुरक्षा को लेकर पटना को 33 जोन में बांटा गया है। मजिस्ट्रेट के साथ भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है। इसके साथ साथ सेंटर के आसपास पुलिस बल की पूरी व्यवस्था है। इसके साथ साथ UPSC की परीक्षा के लिए सुरक्षा का विशेष प्रबंध किया गया है। बता दे की हर सेंटर पर जैमर लगाया गया है जिससे कोई भी इलेक्ट्रानिक्स डिवास काम न करे। राजधानी पटना में 89 स्थानीय निरीक्षण पदाधिकारी भी तैनात किए गए हैं साथ ही विशेष रूप से मॉनिटरिंग के लिए 89 स्टैटिक दंडाधिकारियों की भी तैनाती की गई है। संबंधित थानों की पुलिस को भी कार्य पर लगाया गया हैं।

इधर राजधानी पटना में पटना के राजेंद्र नगर में का आर्ट्स एंड साइंस कॉलेज सबसे बड़ा सेंटर है। इसके साथ ही पटना के 4 केंद्रीय विद्यालयों को भी सेंटर बनाया गया है। अन्य सेंटर की बात करें तो पटना कॉलेजिएट, अरविंद महिला कॉलेज, केंद्रीय विद्यालय बेलीरोड, केंद्रीय विद्यालय दानापुर, केद्रीय विद्यालय खगौल, केंद्रीय विद्यालय राजेंद्र नगर, गंगा देवी विद्यालय, मांउट कार्मल, न्यू एरा, कमला नेहरु गर्दनीबाग, जेडी वूमेंस कॉलेज, आरपीएस कॉलेज के सभी सेंटर, केबी सहाय, साइंस कॉलेज, मगध महिला कॉलेज, शास्त्री नगर ब्वायज कॉलेज, शास्त्री नगर गर्ल्स कॉलेज, बांकीपुर गर्ल्स कॉलेज नगर शामिल है।

About Post Author

You may have missed