फतुहा में दर्दनाक हादसा : ट्रेन के चपेट में आने से महिला समेत पोता-पोती की मौत, स्कूल से लौट रहे थे तीनों

फतुहा। शनिवार की दोपहर करीब 12 बजे पटना के फतुहा रेलवे गुमटी पर एक दर्दनाक हादसा हो गयी। रेलवे ट्रैक पार करने के क्रम में अप लाइन पर आ रही नन स्टॉपेज ट्रेन के चपेट में आने से जहां एक 60 वर्षीय महिला की मौत हो गयी, वहीं उसके साथ स्कूल से लौट रहे महिला के मासूम पोते व पोती की भी दर्दनाक मौत हो गयी। यह हादसा ऐसा वीभत्स हुआ कि तीनों के शरीर के चिथड़े उड़ गये। हालांकि इस घटना में महिला की एक और पोती बाल-बाल सुरक्षित बच गयी। घटना की जानकारी होते ही स्टेशन प्रबंधक रंजीत कुमार, रेल पुलिस व आरपीएफ के जवान दौड़े-दौड़े घटनास्थल पर पहुंचे तथा घटना के बाद उत्पन्न परिस्थिति को संभाला। तीनों के शव के चिथड़े को समेटा गया तथा उसे पोस्टमार्टम के लिए पटना भेजा गया। मृत महिला छोटी लाइन बाजार निवासी स्व. विजय प्रसाद गुप्ता की पत्नी सरोज देवी है तथा मृत बच्चों में उसके 6 वर्षीय पोता आकाश कुमार व 4 वर्षीय पोती जिया कुमारी है। हालांकि मृत महिला की दूसरी 4 वर्षीय पोती मीरा कुमारी इस घटना में बाल-बाल बच गयी। मृत दोनों बच्चे चचेरे भाई बहन थे।


बताया जाता है कि रेलवे ट्रैक के उत्तर स्थित स्टेशन रोड के एक निजी स्कूल में बच्चे पढने गये थे। मृत बच्चा आकाश कुमार एलकेजी का छात्र था जबकि मृत जिया कुमारी नर्सरी की छात्र थी। स्कूल से छुट्टी होने के बाद नर्सरी की छात्र मीरा कुमारी को लेकर दोनों बच्चे अपने दादी सरोज देवी के साथ घर छोटी लाइन लौटने लगे। हालांकि फुट ओवरब्रिज भी बनकर तैयार है। लोग बिना उद्घाटन हुए ही पुल के जरिए रेलवे ट्रैक पार करने का काम शुरू कर दिए हैं। इसके बावजूद भी महिला अनजाने में फुट ओवरब्रिज का उपयोग न कर पुल के नीचे से ही बच्चों के साथ रेलवे ट्रैक पार करने लगी। जैसे ही महिला बच्चों को लेकर अप मेन लाइन के पास पहुंची, वैसे ही अप मेन लाइन पर नन स्टॉपेज ट्रेन कामख्या एक्सप्रेस के चपेट में आ गयी। यह तो संयोग था कि चार वर्षीय कुमारी किसी तरह अप लाइन को पार करने में सफल हो गयी और उसकी जान बच गयी। घटना के बाद जहां छोटी लाइन बाजार में मातम पसर गया, वहीं बच्चों के घर में कोहराम मच गया।


बहरहाल, यदि फुट ओवरब्रिज का उद्घाटन हो गया होता तथा रेलवे ट्रैक के दोनों तरफ के खुले रास्ते रेलवे द्वारा बंद कर दिया गया होता तो शायद इन मासूम बच्चो की जान बच गयी होती। स्टेशन प्रबंधक रंजीत कुमार ने बताया कि घटना के बाद फुट ओवरब्रिज के नीचे रेलवे ट्रैक के दोनों तरफ के रास्ते को बंद करवा दिया गया है।

About Post Author

You may have missed