PATNA : रामनवमी पर महावीर मंदिर के साथ इन इलाके में यातायात बैन, जानिए पटना की नई ट्रैफिक व्यवस्था

पटना। रामनवमी पर महावीर मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ और जुलूस इत्यादि को लेकर महावीर मंदिर व आसपास के इलाके में यातायात पर प्रतिबंध रहेगा। महावीर मंदिर और डाकबंगला चौराहा के समीप की सड़कों पर वाहनों का परिचालन नहीं होगा। 9 अप्रैल की सुबह आठ बजे से अगले दिन 10 की रात 11 बजे तक प्रतिबंध लागू रहेगा। यातायात पुलिस अधिकारियों ने परेशानी से बचने के लिए रामनवमी के दौरान वाहन चालकों को इन इलाके में नहीं जाने की सलाह दी है। वही इसके साथ रामनवमी पर शहर की यातायात व्यवस्था बदली रहेगी। पटना में 9 अप्रैल की सुबह 8 बजे से लेकर 10 अप्रैल की रात 11 बजे तक नई व्यवस्था बनाई गई है। इसमें डाक बंगला और आर ब्लॉक के साथ अन्य मार्गों पर व्यवस्था में बदलाव किया गया है।

इन मार्गों पर नहीं होगा वाहनों का संचालन

रामनवमी को लेकर महावीर मंदिर में बड़े स्तर पर तैयारियां चल रही है। वहीं, डाकबंगला चौराहे पर 40 से ज्यादा जुलूस का स्वागत किया जाएगा। इस कारण महावीर मंदिर व डाकबंगला चौराहा जाने वाले रास्ते पर आपातकालीन वाहनों को छोड़कर अन्य वाहनों के संचालन पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा। महावीर मंदिर के निकट एवं पटना जंक्शन गोलंबर के पूरब वीणा सिनेमा रोड तक, डाकबंगला चौराहा से पटना जंक्शन के बीच, बुद्ध मार्ग पर जीपीओ फ्लाइओवर के नीचे और वीरचंद पटेल पथ से अदालतगंज रोड में वाहनों का परिचालन प्रतिबंधित रहेगा। वहीं, अदालतगंज रोड में पूरब से पश्चिम की ओर यातायात व्यवस्था वन वे रहेगा। करबिगहिया की तरफ से जा सकेंगे। पटना जंक्शन यातायात प्रतिबंध का सबसे ज्यादा असर पटना जंक्शन से ट्रेन पकड़ने वाले यात्रियों पर पड़ेगा। यातायात पुलिस ने परेशानी से बचने के लिए वाहन चालक व यात्रियों से महावीर मंदिर की साइड से पटना जंक्शन ना जाकर करबिगहिया की तरफ से जंक्शन जाने का सुझाव दिया है।

रामनवमी पर प्रसाद लेकर जाने वालों के लिए यह होगी व्यवस्था

रामनवमी पर प्रसाद लेकर महावीर मंदिर जाने वाले दर्शनार्थी वीर कुंवर सिंह पार्क के पश्चिमी गेट (आर ब्लॉक के निकट) से प्रवेश कर कतारबद्ध तरीके से वीर कुंवर सिंह पार्क, जी.पी.ओ गोलंबर होते हुए महावीर मंदिर तक पहुंच सकेंगे। दर्शन के बाद श्रद्धालु डाक बंगला रोड की तरफ से निकलेंगे। प्रसाद लेकर जाने वाले दर्शनार्थियों के वाहनों की पार्किंग व्यवस्था वीरचन्द पटेल पथ स्थित मिलर हाई स्कूल के मैदान और पथ परिवहन निगम कार्यालय के परिसर में होगी। वही बिना प्रसाद लेकर आने वाले वैसे श्रद्धालु जो मात्र दर्शन करने के लिए आते हैं, उनके वाहन बुद्धा स्मृति पार्क स्थित मल्टी लेवल पार्किंग में खड़ी होंगी। महावीर मंदिर के निकट एवं पटना जंक्शन गोलंबर के पूरब वीना सिनेमा रोड से ऑटो व अन्य व्यावसायिक वाहनों का प्रवेश वर्जित किया जाएगा।

पटना जंक्शन जाने वालों के लिए रूट

डाकबंगला चौराहा से पटना जंक्शन के बीच वाहनों के परिचालन पर रोक रहेगी। मात्र निजी वाहन डाकबंगला से भट्टाचार्या, गांधी मैदान की तरफ जा सकेंगी। पटना जंक्शन जाने वाले यात्रियों से कहा गया है कि वह करबिगहिया की तरफ जाने वाले लोग पटना जंक्शन प्रवेश द्वार का उपयोग करें। बुद्ध मार्ग पर रोड से फ्लाई ओवर के नीचे वाहनों का परिचालन नहीं होगा। साथ ही बुद्ध मार्ग होकर दर्शनार्थियों की कतार में लगने की इजाजत भी नहीं होगी। प्रसाद और फूल-माला की खरीद के लिए वीर कुंवर सिंह पार्क के पश्चिमी छोर पर व्यवस्था होगी।

About Post Author

You may have missed