ईद और रामनवमी पर स्कूलों में नहीं होगी छुट्टी, विभाग ने मुख्यमंत्री के पत्र को बताया फर्जी

पटना। बिहार के सरकारी स्कूलों में ट्रेनिंग कर रहे हैं शिक्षकों को ईद और रामनवमी पर छुट्टी नहीं मिलेगी। इसको लेकर शिक्षा विभाग ने मंगलवार को आदेश जारी किया। विभाग ने सोमवार को जारी मुख्यमंत्री के पत्र को फर्जी बताया जिसमें यह कहा गया था कि लोकहित में शिक्षकों के लिए ईद और रामनवमी पर छुट्टी जारी रहेगी। इसको लेकर कल सोमवार को एक पत्र जारी किया गया था। जिसको अब शिक्षा विभाग की ओर से फर्जी बताया जा रहा है। सोमवार को एक लेटर जारी हुआ था, इसमें कहा गया कि छुट्टी को लेकर सीएम नीतीश कुमार ने संज्ञान लिया है। और 10 और 11 अप्रैल, 2024 (ईद) एवं 17 अप्रैल, 2024 (रामनवमी) के अवसर पर अवकाश घोषित किया गया है। बाद में इस आदेश को फर्जी बताया गया और शिक्षा विभाग ने कहा कि प्रशिक्षण के कार्यक्रम में कोई बदलाव नहीं हुआ है। अब शिक्षा विभाग ने एक नया पत्र जारी किया है, जिसमें 11 अप्रैल को ईद की छुट्टी होगी और इस दिन टीचर्स की ट्रेनिंग नहीं होगी। साथ ही 17 अप्रैल को रामनवमी की छुट्टी दी गई है, इस दिन भी ट्रेनिंग स्थगित रहेगी। एससीईआरटी की ओर से जारी लेटर में लिखा गया है कि 11 अप्रैल की ट्रेनिंग 14 को और 17 की 21 अप्रैल को होगी। बता दें कि एससीईआरटी वो संस्थान है जो शिक्षकों की ट्रेनिंग कराती है।
पहले कहा गया ट्रेनिंग में बदलाव नहीं
इससे पहले ईद-रामनवमी की छुट्टी को लेकर शिक्षा विभाग की ओर से पत्र जारी करते हुए कहा गया कि सोशल मीडिया पर शिक्षा विभाग से संबंधित एक प्रेस नोट वायरल किया गया है कि 10 और 11 अप्रैल, 2024 (ईद) एवं 17 अप्रैल, 2024 (रामनवमी) के अवसर पर अवकाश घोषित किया गया है। प्रशिक्षण कार्यक्रम में अन्य किसी प्रकार का कोई बदलाव नहीं किया गया है। वायरल प्रेस नोट शिक्षा विभाग की तरफ से जारी नहीं किया गया है। यह प्रेस नोट पूर्णतः भ्रामक एवं फर्जी है।
8 से 13 अप्रैल के बीच होनी है ट्रेनिंग
शिक्षा विभाग की तरफ से 19 हजार शिक्षकों के एक बैच को 8 अप्रैल से 13 अप्रैल के बीच ट्रेनिंग दी जानी है। इसी बीच 10, 11 अप्रैल को ईद है। वहीं ईद में शिक्षकों को ट्रेनिंग करने में परेशानी होगी, इसके बाद मौलाना शिबली अलकासमी ने सीएम को पत्र लिखा था। इसमें कहा था कि ईद के दिन मुस्लिम शिक्षक ट्रेनिंग कैसे कर सकते हैं? ईद मुसलमानों का सबसे बड़ा पर्व है। मुस्लिम शिक्षक परिवार के साथ ईद की खुशियां कैसे मना सकेंगे? देशभर में ईद की छुट्टी रहती है। मौलाना शिबली अलकासमी ने अनुरोध किया था कि आवासीय ट्रेनिंग की तारीख को आगे बढ़ा दिया जाए। इससे सभी शिक्षकों को आसानी हो जाएगी और वे परिवार के साथ ईद की खुशियां मना सकेंगे। इसके बाद सोमवार को एक लेटर वाट्सऐप ग्रुप पर जारी हुआ। इसमें कहा गया है कि ईद और रामनवमी पर प्रशिक्षण ले रहे शिक्षकों की असहजता को देखते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने संज्ञान लिया है। 10, 11 अप्रैल को ईद और 17 अप्रैल को रामनवमी की छुट घोषित की जा रही है। प्रशिक्षण कार्यक्रम में अन्य किसी प्रकार का कोई बदलाव नहीं किया गया है।

About Post Author

You may have missed