PATNA : नए साल में मिली सूबे के शिक्षकों को सौगात, 3 जनवरी से देख पाएगें अपना 15 फीसदी बढ़ा संशोधित वेतन

पटना। नया साल 2022 आने में अब महज कुछ ही घंटे शेष रह गए हैं। आज यानि 31 दिसंबर को साल 2021 का आखिरी दिन है। इस बीच बिहार के 3।57 लाख शिक्षकों को नए साल का तोहफा मिला है। शिक्षा विभाग ने पंचायत और नगर निकायों के लगभग 3।57 लाख शिक्षकों के वेतन में 15 फीसदी वृद्धि का आदेश जारी कर दिया है। शिक्षा विभाग के विशेष सचिव मनोज कुमार ने राज्य के सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को शिक्षकों के वेतन में 15 फीसदी वृद्धि का निर्देश दिया है। बिहार के शिक्षकों के लिए जनवरी 2021 से नया वेतनमान लागू होगा। शिक्षक 3 से 7 जनवरी के बीच अपना संशोधित वेतन देख सकेंगे। वहीं 10 जनवरी से सैलरी स्लिप डाउनलोड भी कर सकते हैं।

शिक्षकों के वेतन में 15 फीसदी वृद्धि का लाभ मिलना 1 अप्रैल 2020 के प्रभाव से ही निर्धारित हो चुका है। शिक्षकों के मूल वेतन में वृद्धि का प्रपत्र ऑनलाइन कैलकुलेटर के जरिए 31 दिसंबर से उपलब्ध होगा। ऐसे में शिक्षकों के खाते में फरवरी में जनवरी का वेतन 15 फीसदी वृद्धि के साथ आएगा। शिक्षक शिक्षा विभाग की वेबसाइट education.bih.nic.in पर जाकर इससे जुड़ी अन्य तमाम जानकारियां देख सकते हैं।

वही शिक्षकों के वेतन में 15 फीसदी वृद्धि के बाद उनको लगभग 3 से 4 हजार रुपए प्रतिमाह का फायदा होगा। प्रारंभिक से लेकर उच्च माध्यमिक शिक्षकों को वरीयता और कोटि के आधार पर वेतनवृद्धि के बाद 3 से 4 हजार रुपए प्रतिमाह का लाभ होगा। इस समय वरीयता और कोटि के आधार पर बिहार के शिक्षकों को 25 हजार से 32 हजार तक वेतन मिलता है। ऐसे में नए साल में शिक्षकों को बढ़ा हुआ वेतन मिलेगा।

About Post Author

You may have missed