स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने किया कार्यशाला का उद्घघाटन,कहा स्वस्थ बच्चा से होगा स्वस्थ्य भारत का निर्माण

फुलवारीशरीफ(अजित कुमार)। मंगलवार को पटना के पाटलीपुत्र कॉन्टिनेंटल होटल में राज्य स्वास्थ्य समिति द्वारा आयोजित राज्य के 36 जिलों के 227 प्रखंडों में चलाये जाने वाले मिशन इन्द्रधनुष 2 अभियान की तैयारी हेतु सभी जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारियों एवं सहयोगी संस्थानों के प्रतिनिधियों की राज्य स्तरीय कार्यशाला का उद्घाटन करने के बाद बिहार सरकार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय ने कहा की माइक्रो प्लानिंग ऐसा बनाएं ताकि शत प्रतिशत बच्चो को टिके लगाना सुनिश्चित हो सके।पिछले दो वर्षो से 84 प्रतिशत टीके लगवाने के लक्ष्य से आगे बढ़ें और इस बार हर घर हर गर्भवती माताएं और बच्चो तक सरकार का मिशन इन्द्रधनुष के तहत लगने वाले टीका लगाने का काम हर हाल में पूरा होना चाहिए।मंत्री ने कहा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्य मंत्री नीतीश कुमार की सोंच और परिकल्पना है की एक भी बच्चा सुरक्षा टीका से वंचित न हो पाए ।एक भी बच्चा छूटा सुरक्षा चक्र टुटा का नारा को जन जन तक पहुंचाने में आप अधिकारियो और स्वास्थ्यकर्मियो की भूमिका काफी महत्वपूर्ण है।उन कारणों को पड़ताल करके उसका निदान करें जिनके चलते कुछ इलाके के बच्चो को टिका नही लगवाया जा सका।मंत्री श्री पाण्डेय ने कहा की हर बच्चे को स्वास्थ्य और सुरक्षित रखना सरकार की जिम्मेवारी है ऐसे में कोई बच्चा और गर्भवती माता को स्वास्थ्य सुविधाओं से वंचित नही रखा जा सकता है।स्वस्थ्य बच्चा स्वास्थ्य समाज से ही स्वास्थ्य भारत का निर्माण हो सकता है।इस मिशन इन्द्रधनुष 2 अभियान के अंतर्गत (विशेष टीकाकरण अभियान में) बचपन की बीमारियों, विकलांगता और मौत के जोखिम वाले टीकारहित तथा आंशिक रूप से टीकाकृत बच्चों को लक्षित किया जाएगा।
मंत्री ने कहा की नियमित टीकाकरण शिशुओं को 12 जानलेवा बीमारियों से बचाने का सबसे प्रभावी, असरदार और किफायती साधन है। विगत 10 वर्षो में बिहार ने टीकाकरण के क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्रगति की है। टीकाकरण सेवा की गुणवत्ता एवं माताओं और बच्चों तक स्वास्थ्य सेवाओं की पहुँच के क्षेत्र में भी बिहार ने उल्लेखनीय मुकाम हासिल किया है। यही कारण है कि बिहार में शिशु मृत्यु दर में पूर्व की अपेक्षा काफी कमी आई है। शिशु मृत्यु दर में पूर्व में बिहार, राष्ट्रीय औसत से काफी पीछे हुआ करता था, जो अब राष्ट्रीय औसत के करीब है।
स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने कहा की मिशन इन्द्रधनुष 2 अभियान के तहत राज्य के 36 जिलों (बक्सर एवं बांका जिलों को छोड़कर) के 227 प्रखंडों में टीकाकरण अभियान चलाया जायेगा ।जिसका प्रथम चक्र 02 दिसम्बर से 12 दिसम्बर 2019 , द्वितीय चक्र – 06 जनवरी से 16 जनवरी 2020, तृतीय चक्र 03 फरवरी से 13 फरवरी 2020 , चतुर्थ चक्र 02 मार्च से 16 मार्च 2020 तक चलाया जाएगा।उन्होंने बताया की सभी जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारियों से इस विषय पर चर्चा की गई कि इस लक्ष्य को कैसे हासिल किया जा सकता है।
कार्यक्रम में कार्यपालक निदेशक राज्य स्वास्थ्य समिति मनोज कुमार, प्रशासी पदाधिकारी -सह- प्रभारी आई.ई.सी. खालिद अरशद, अपर निदेशक -सह- राज्य प्रतिरक्षण पदाधिकारी डा. नरेन्द्र कुमार सिन्हा के साथ राज्य स्वास्थ्य समिति, बिहार के वरीय पदाधिकारीगण एवं सहयोगी संस्थानों यथा- यूनिसेफ के स्वास्थ्य विशेषज्ञ डा. सैयद हुबै अली एवं डब्ल्यू.एच.ओ. के क्षेत्रीय टीम लीडर डा. सचिन रेवाड़िया भी उपस्थित थे।

About Post Author

You may have missed