दुर्गा पूजा के त्यौहार में माहौल बिगाड़ने वालों पर होगी विशेष नजर, रैफ और एसएसबी की फ़ोर्स

पटना। देश में आज से दुर्गा सप्तमी के साथ-साथ दशहरे का त्यौहार शुरु हो चुका है। बता दें कि इस बार का दशहरा काफी खास माना जा रहा है क्योंकि बीते 2 सालों से कोरोना संक्रमण के कारण भारत में बड़े स्तर पर दुर्गा पूजा का आयोजन नहीं किया जा रहा था। वही देश की खुफिया एजेंसियों ने दुर्गा पूजा पर देश में अलर्ट जारी कर दिया है। बता दें कि देश में पीएफआई के बैन होने के बाद त्योहारों में उपद्रव का खतरा बढ़ गया है जिसको देखते हुए केंद्र सरकार के साथ-साथ बिहार सरकार भी काफी एक्टिव दिखाई दे रही है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पुलिस अधिकारियों को सख्त हिदायत देते हुए कहा है कि वह असामाजिक तत्वों से सख्ती से निपटें। वह शनिवार को एक अणे मार्ग में आगामी पर्व-त्योहारों को देखते हुए कानून-व्यवस्था की समीक्षा की और पुलिस को पूरी तरह सतर्क रहने का निर्देश दिया है। मुख्यमंत्री ने कि कानून-व्यवस्था सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। कोई गड़बड़ करने की कोशिश करता है तो पूरी सख्ती से कार्रवाई करे। अपराध नियंत्रण में किसी प्रकार की कोताही न बरतें। पुलिस एवं प्रशासन पूरी तरह अलर्ट रहे। असामाजिक तत्वों पर निगरानी रखें, सघन गश्ती और जांच अभियान चलाते रहें। बैठक में एडीजी विशेष शाखा सुनील कुमार ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से आगामी पर्व-त्योहारों को देखते हुए कानून-व्यवस्था को लेकर की गई तैयारियों के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। वही सोशल मीडिया पर विशेष निगरानी रखने को कहा गया है। साइबर सेल को इसके लिए अलर्ट कर दिया दिया गया है। सीएम ने समीक्षा बैठक के दौरान कहा कि पूजा में गड़बड़ पोस्ट डालकर माहौल बिगाड़ने की कोशिश की जा सकती है। ऐसे तत्वों से सख्ती से निपटें
हुड़दंगियों पर होगी विशेष नजर, अतिरिक्त जवानों की तैनाती
राज्य में दुर्गापूजा को लेकर सुरक्षा व्यवस्था के विशेष इंतजाम किये गये हैं। सूबे के सभी 1067 थानों को अलर्ट रहने के लिए कहा गया है। पुलिस मुख्यालय के स्तर से जारी आदेश में सभी थानों को गश्ती बढ़ाने के साथ ही पूजा पंडाल वाले स्थानों पर अतिरिक्त संख्या में फोर्स की तैनाती करने के लिए कहा गया है। राज्य के अलग-अलग हिस्सों में आठ अक्टूबर तक के लिए 20 हजार अतिरिक्त जवानों की तैनाती की गयी है। पटना समेत जिन शहरों में बड़े स्तर पर दुर्गा पूजा का आयोजन होता है और लोगों की भीड़ काफी जमा होती है, ऐेसे स्थानों पर अतिरिक्त बलों के अलावा क्विक रिस्पांस टीम की तैनाती भी करने का निर्देश दिया गया है। पूजा के मद्देनर सूबे के सभी 1067 थानों को अलर्ट रहने के लिए कहा गया है। हुड़दंग करने वालों से सख्ती से निपटने के लिए कहा गया है।
रैफ और एसएसबी की फ़ोर्स रखेगी नजर
रैफ (रैपिड एक्शन फोर्स) और एसएसबी की 5-5- कंपनियां सभी संवेदनशील स्थानों पर तैनात की गयी हैं। पटना, गया, भागलपुर, सीवान और नवादा में रैफ और एसएसबी की तैनाती विशेष तौर पर की गयी है। राज्य में दुर्गा पूजा के दौरान विधि-व्यवस्था में कोई खलल न पड़े इसके लिए सभी प्रमुख स्थानों की चौकसी की जा रही है। जहां-जहां सीसीटीवी कैमरे लगे हैं, उनकी चौबीस घंटे निगरानी रखने के लिए पुलिस कंट्रोल रूम को निर्देश दिये गये हैं। सभी थाना स्तर पर शांति कमेटी की बैठक पहले ही करा ली गयी है। ताकि लोगों के बीच आपसी सौहार्द कायम रखा जा सके। इस मामले में एडीजी मुख्यालय जितेंद्र सिंह गंगवार ने बताया कि त्योहार को ध्यान रखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये जा रहे हैं। राजगीर पुलिस अकादमी में ट्रेनिंग ले रहे 2199 सब-इंस्पेक्टर तथा 33 डीएसपी को विभिन्न जिलों में भेजा गया है।

About Post Author

You may have missed