फिर आया पुराना दौर : पटना में दुकानदार और ग्राहक बिना मास्क के मिले तो दुकानें होंगी सील, 9 कोषांगों का गठन

पटना। बिहार में कोरोना संक्रमण बढ़ने के साथ ही प्रशासन अलर्ट मोड में आ गयी है। एक बार फिर कोरोना के रोकथाम के लिए कल से सख्ती बढ़ाई जा रही है। सोमवार को मास्क को लेकर आदेश जारी किया गया है। अगर दुकानदार और ग्राहक दोनों बिना मास्क के मिले तो दुकानें सील कर दी जाएगी। पटना में इसके लिए 8 टीमें गठित की गई हैं। पुलिस को भी इसके लिए बड़ी जिम्मेदारी दी गई है।
डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने आदेश जारी कर कहा है कि दुकानों में मास्क, सैनिटाइजर का प्रयोग सुनिश्चित कराया जाए। दुकानों की जांच के दौरान अगर दुकानदार और ग्राहक बिना मास्क के मिले तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए। संबंधित दुकान को तत्काल प्रभाव से सील कर दिया जाएगा। इसके साथ ही डीएम ने सार्वजनिक स्थलों पर भी मास्क के प्रयोग की जांच कराने का आदेश दिया है। मास्क नहीं लगाने वालों से 50 रुपए का जुर्माना वसूलने को कहा गया है। जिला परिवहन पदाधिकारी एवं मोटरयान निरीक्षक को भी इसका निर्देश दिया गया है। डीएम ने कोरोना रोकथाम को लेकर 9 कोषांगों का गठन किया है। कोषांग का पुनर्गठन कर अधिकारियों और कर्मियों की प्रतिनियुक्ति के बाद जिम्मेदारों की जवाबदेही तय कर दी गई है।
पटना में 66 जांच केंद्र
पटना में 66 जांच केंद्र बनाए गए हैं और 5 मोबाइल टीम भी चल रही है। पटना शहरी क्षेत्र के 23 यूपीएचसी में से 22 सेंटर पर टेस्टिंग की व्यवस्था कर दी गई है। शेष सिपाराडीह यूपीएचसी को भी 24 घंटे के भीतर चालू कर दिया जाएगा। दीघा मुसहरी, शास्त्री नगर पीडब्लूडी मैदान, कौशल नगर, रुकनपुरा, दीदारगंज मालसलामी, झकहरी महादेव, कमला नेहरू नगर, पूर्वी लोहानीपुर ,संदलपुर कुम्हरार, दाउदपुर बगीचा, बड़ी पहाड़ी पैजबा, मारूफगंज, कस्बा पटना सिटी, गुलजारबाग, जयप्रभा कंकड़बाग, गर्दनीबाग 6सी, आलमगंज, मछुआ टोली, चांदपुर बेला, पश्चिमी लोहानीपुर,, पोस्टल पार्क, मुख्य सचिवालय, कंकड़बाग में जांच की जा रही है।
मीठापुर एवं बांकीपुर बस स्टैंड पर भी टेस्टिंग की व्यवस्था
इनके अलावा लोकनायक जयप्रकाश नारायण हॉस्पिटल राजवंशीनगर, न्यू गार्डिनर रोड अस्पताल, गर्दनीबाग अस्पताल, पाटलिपुत्र अशोक में सुबह 10 बजे से शाम 3 बजे कोरोना जांच की जा रही है। आइजीआइएमएस, पीएमसीएच और एनएमसीएच में भी टेस्टिंग सेंटर काम कर रहा है। राज्य के बाहर से आने वालों के लिए कोरोना जांच की व्यवस्था पटना एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन दानापुर, राजेंद्र नगर एवं पटना जंक्शन पर की गई है। साथ ही मीठापुर एवं बांकीपुर बस स्टैंड पर भी टेस्टिंग की व्यवस्था है।
जागरुकता रथ करेगा लोगों को जागरूक
पटना डीएम ने आदेश दिया है कि सभी क्षेत्रों में जागरुकता अभियान चलाया जाए, जिससे संक्रमण को लेकर लोग पूरी तरह से अलर्ट रहें। इसके लिए शहरी क्षेत्र के सभी अंचलों में अभियान चलाया जाएगा। पटना में 6 जागरुकता रथ चलाकर लोगों को जागरूक किया जाएगा। जागरुकता रथ के माध्यम से आम लोगों को मास्क, सैनिटाइजर का प्रयोग करने को लेकर जागरूक करने को कहा गया है। यह रथ रूट चार्ट के अनुसार प्रतिदिन अलग-अलग क्षेत्रों में भ्रमण करेंगे। जिला स्वास्थ्य समिति को 24 मार्च से प्रचार-प्रसार शुरू करने का निर्देश दिया गया है।
कंट्रोल रूम 24 घंटे चलेगा
कोरोना को लेकर कंट्रोल रूम 24 घंटे एक्टिव रखने का आदेश दिया गया है। कंट्रोल रूम में कर्मचारियों को शिफ्ट के हिसाब से लगाया जाएगा। यहां कर्मियों को जवाबदेही के साथ तैनात किया जाएगा। जिलाधिकारी ने कंट्रोल रूम को नाम, पता के आधार पर लगातार कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग करने तथा स्थिति प्राप्त कर आवश्यकतानुसार परामर्श भी दिलाने का निर्देश दिया है।

About Post Author

You may have missed