इंडिया गठबंधन की वर्चुअल बैठक में सीट शेयरिंग को लेकर बनी रणनीति, खड़गे ने लालू-नीतीश समेत विपक्षी नेताओं से की बातचीत

पटना। इंडिया गठबंधन की बुधवार को राष्ट्रीय स्तर पर शीर्ष नेताओं की वर्चुअल बैठक हुई। कांग्रेस के साथ हुई इस बैठक में आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद और बिहार के सीएम नीतीश कुमार भी इसमें उपस्थित थे। सूत्रों का कहना है कि इस बैठक में सीट शेयरिंग को लेकर तीनों पार्टी के बीच बातचीत हुई है। कहा जा रहा है कि इसमें तीनों दलों के बीच इसपर आम सहमति बन गई है। सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के साथ हुई इस बैठक में तीनों दलों ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर अपने प्लान को भी लेकर विस्तार से चर्चा किया। कहा जा रहा है कि शीघ्र ही तीनों दल की ओर से इसकी संयुक्त संवाददाता सम्मेलन कर के घोषणा की जा सकती है। बताते चलें कि इससे पहले इस बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को इंडिया गठबंधन में संयोजक की जिम्मेदारी दिये जाने की संभावना की चर्चा होती रही। हालांकि जदयू के राष्ट्रीय प्रवक्ता केसी त्यागी ने पत्रकारों से बातचीत में कहा था कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बिना जिम्मेदारी के भी इंडिया गठबंधन को मजबूत करने सभी प्रयासों में निरंतर लगे रहते हैं। इंडिया गठबंधन की अब तक की प्रगति उन्हीं के प्रयासों का नतीजा है। थर्ड फ्रंट की जगह उन्होंने फस्ट फ्रंट बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि उन्हें बुधवार को किसी मीटिंग या फैसले की जानकारी नहीं है।
नीतीश बनाए जा सकते हैं इंडिया गठबंधन के संयोजक
विपक्षी गठबंधन इंडिया की राजनीति में दो दिनों से एक चर्चा तेज है। चर्चा इस बात की है कि नीतीश कुमार विपक्षी गठबंधन के संयोजक बन सकते हैं। खबर तो यहां तक है कि बुधवार को हुई एक ऑनलाइन मीटिंग के बाद संयोजक के लिए नीतीश के नाम का ऐलान हो सकता है। वैसे इस खबर पर आधिकारिक बयान किसी तरफ से आया नहीं है लेकिन चर्चा तेज है। जेडीयू अध्यक्ष पद से ललन सिंह को हटाकर नीतीश कुमार 29 दिसंबर को पार्टी के अध्यक्ष बन गए। राजनीतिक गलियारों में चर्चा होने लगी कि क्या नीतीश फिर से पलटी मारने वाले हैं। अध्यक्ष बनने के बाद नीतीश दिल्ली से पटना पहुंचे और इधर विपक्षी गठबंधन में कानाफूसी होने लगी। दो दिन से अब चर्चा इस बात की हो रही है कि विपक्षी गठबंधन नीतीश को संयोजक बनाने पर राजी हो गया है। नए साल के पहले दिन पटना में कांग्रेस के नेता शकील अहमद खान ने नीतीश कुमार से मुलाकात भी की है। एबीपी न्यूज से बात करते हुए शकील अहमद इस बात की पुष्टि कर रहे हैं कि कांग्रेस का शीर्ष नेतृत्व नीतीश के संपर्क में है। नीतीश का नाम संयोजक के लिए चर्चा में है तो तेजस्वी यादव की पार्टी आरजेडी के नेता खुश हैं। आरजेडी नेता इसलिए भी खुश हैं क्योंकि उम्मीद अब इस बात की है कि नीतीश के संयोजक बनने के बाद बिहार में सीएम की कुर्सी उनके नेता तेजस्वी यादव को मिल सकती है। नीतीश के नाम पर कांग्रेस ने समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव, आरजेडी के तेजस्वी यादव सहित शरद पवार और उद्धव ठाकरे से बात कर ली है। लेफ्ट और दक्षिण भारत के नेताओं ने भी नीतीश के नाम को सहमति दे दी है। वहीं दिल्ली में चौथी बैठक के बाद सीएम नीतीश विपक्षी दलों से नाराज चल रहे थे। वहीं माना जा रहा था कि, आज की बैठक में सीएम नीतीश को कल की बैठक में बड़ी जिम्मेवारी मिल सकती थी। कांग्रेस के बड़े नेता सीएम नीतीश को संयोजक बनाने की प्रस्ताव को रख सकते थे हालांकि फिलहाल ऐसी कोई खबर सामने नहीं आई है। वहीं अपने एक बयान में सीएम नीतीश ने कहा था कि, उन्हें किसी भी पद की इच्छा नहीं है। वह बस सभी को एकजुट कर बीजेपी को सत्ता से बेदखल करना चाहते हैं।
नीतीश और लालू इन नेताओं ने वर्चुअल मीटिंग में लिया भाग
कांग्रेस अध्यक्ष ने सीएम नीतीश और लालू यादव के साथ वर्चुअल मीटिंग की है। इस बैठक में तीनों नेताओं सीट शेयरिंग को लेकर बातचीत की है। इंडी गठबंधन की चौथी बैठक दिल्ली में हुई थी। जिसमें राहुल गांधी, ममता बनर्जी, अरविंद केजरीवाल, फारूक अब्दुल्ला, नीतीश कुमार, लालू प्रसाद यादव, उद्धव ठाकरे, एमके स्टालिन, शरद पवार, अखिलेश यादव और रामगोपाल यादव शामिल हुए। तृणमूल कांग्रेस समेत अन्य दलों के नेताओं ने दिसंबर के अंत तक सीट बंटवारे को अंतिम रूप देने की बात की थी यह भी खबर थी कि जनवरी 8 से 10 संयुक्त जनसभाओं की योजना बनाई जाएगी। बता दें 2024 के लोकसभा चुनाव में केंद्र में भाजपा से मुकाबला करने के लिए 28 पार्टियां एकजुट हुई हैं। सीट शेयरिंग को लेकर खड़गे की नीतीश लालू के साथ हुई यह बैठक अहम मानी जा रही है।

About Post Author

You may have missed