बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा : परीक्षा शुरू होने से पूर्व ही सोशल मीडिया पर गणित का पेपर वायरल होने की उडी अफवाह, परीक्षा खत्‍म होने के बाद पता चेलगा सच

पटना। बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2022 आज से शुरू हो गई। राज्यभर में बनाए गए 1471 केंद्रों पर पहले चरण की परीक्षा सुबह 9:30 बजे शुरू हुई। इस बीच परीक्षा में गड़बड़ी फैलाने की कोशिशें भी शुरू हो गई हैं। परीक्षा शुरू होने से पहले आज इंटरमीडिएट के गणित का पेपर बताकर सवाल और जवाब वायरल किए जा रहे हैं। हालांकि वास्‍तव में ये प्रश्‍न परीक्षा में आए या नहीं यानी ये पेपर लीक है या सिर्फ भ्रम फैलाने की साजिश इसका पता परीक्षा खत्‍म होने के बाद ही चल पाएगा। बिहार बोर्ड परीक्षा का आज पहला दिन है। पहले ही दिन सोशल मीडिया के जरिए गड़बड़ी फैलाने की कोशिशों ने प्रशासन के कान खड़े कर दिए हैं। गौरतलब है कि पिछले साल बिहार बोर्ड की परीक्षा में एक के बाद एक प्रश्‍न पत्रों को लीक करने की कोशिश हुई थी। इसे लेकर छात्रों ने काफी बवाल भी मचाया था। लिहाजा इस बार माना जा रहा है कि बिहार बोर्ड गड़बड़ियों को लेकर काफी सतर्क है।

14 फरवरी तक चलेगी इंटरमीडिएट परीक्षा

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट की परीक्षा 1 से 14 फरवरी तक आयोजित की गई है। इसमे 13 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल होने हैं। परीक्षा दो शिफ्ट सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:45 बजे तक और दोपहर 1:45 से शाम 5 बजे तक आयोजित की जाएंगी। छात्रों को परीक्षा हॉल में प्रवेश परीक्षा शुरू होने के दस मिनट पहले तक मिलेगा। पहली पाली के लिए 9.20 मिनट और दूसरी पाली के लिए 1.35 मिनट तक प्रवेश मिलेगा। परीक्षा हाल में प्रवेश से पहले दो बार परीक्षार्थी की जांच की जायेगी। वहो सामूहिक कदाचार होने पर नियमानुसार उस केंद्र की परीक्षा रद्द कर दी जायेगी। परीक्षा के दौरान किसी भी परीक्षार्थी को केंद्र छोड़ने की अनुमति नहीं दी जायेगी।

About Post Author

You may have missed